'पिघला देगा आपका दिमाग और सड़े अंडे की तरह आएगी महक', पुतिन के परमाणु बम विस्फोट के बाद क्या होगा

एक विशेषज्ञ ने कहा है कि  पुतिन का संभावित परमाणु बम विस्फोट 'पिघला देगा आपका दिमाग और सड़े अंडे की तरह महकेगा.' भारी रेडियोधर्मी सुनामी आने की भी आशंका है. इसके अलावा जहरीले गैस का एक विशाल बादल बनेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 14, 2022, 12:21 PM IST
  • बुखारेस्ट विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर विओरेल बेडेस्कु का दावा
  • परमाणु विस्फोटों की संभावना पर चिंता एक बार फिर फिजा में है
'पिघला देगा आपका दिमाग और सड़े अंडे की तरह आएगी महक', पुतिन के परमाणु बम विस्फोट के बाद क्या होगा

लंदन: परमाणु युद्ध काफी खराब है, लेकिन एक विशेषज्ञ ने कहा है कि संभावित परमाणु नतीजों की गंध "सड़े हुए अंडे की तरह गंध और आपके दिमाग को पिघला देगी". रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कड़ी चेतावनी के बाद परमाणु विस्फोटों की संभावना पर चिंता एक बार फिर फिजा में है. 

विशेषज्ञों ने तब से खुलासा किया है कि काला सागर क्षेत्र में परमाणु हथियार एक जहरीले जहरीले गैस बादल को ट्रिगर कर सकते हैं, जिसकी गंध "सड़े हुए अंडे" की होगी.

बुखारेस्ट विश्वविद्यालय के शोधकर्ता का दावा
बुखारेस्ट विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर विओरेल बेडेस्कु ने कहा कि काला सागर में एक परमाणु बम विनाशकारी होगा, क्योंकि यह गैस के एक जहरीले बादल और एक विशाल सुनामी को लॉन्च करेगा. वहीं भारी रेडियोधर्मी सुनामी आएगी.

परमाणु विस्फोट से कैसे पिघलेगा दिमाग
गैसीय हाइड्रोजन सल्फाइड, जिसकी गंध सड़े हुए अंडों के समान होती है, मनुष्यों और जानवरों के लिए विषैला होता है, यदि इसकी अधिक मात्रा में शरीर में चली जाए. यह वास्तव में इतना विषैला होता है कि यह सांस लेने में असमर्थता, मस्तिष्क के सड़ने और यहां तक ​​कि कुछ मामलों में मृत्यु का कारण बन सकता है, परमाणु बम से एक चिंगारी जो इन चिंताजनक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है.

आखिर होगा क्या
परमाणु बम हमले के विनाशकारी परिणामों पर बोलते हुए, बडेस्कु ने कहा: "सबसे पहले, प्रारंभिक जल गुहा सुनामी लहर के स्रोत का गठन करती है. "दूसरा, [गैस] वायुमंडल में एक गैसीय 'बादल' या 'ब्लैंकेट' बनाता है." जहरीली गैस का ऐसा "ब्लैंकेट" मनुष्यों के लिए विनाशकारी होगा, जो "विस्फोट की जगह, इसकी परिमाण और हवा की गति और दिशा" पर निर्भर करता है.

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, काला सागर के भीतर हाइड्रोजन सल्फाइड का मतलब होगा कि वहां गिराए गए परमाणु हथियार रेडियोधर्मी सुनामी प्रदान कर सकते हैं. लेकिन यह केवल चिंताजनक रूप से उच्च ज्वार नहीं है जो चिंता का कारण है, बल्कि एक विषाक्त पदार्थ फैलते हैं, वे एक विस्फोट क्षेत्र में आते हैं. आपको बता दें कि निरंकुश पुतिन ने चेतावनी दी कि देश "सभी आवश्यक साधनों" का उपयोग करेगा और यूक्रेन के आक्रमण से चिंतित पश्चिमी शक्तियों को "जवाब देने के लिए बहुत सारे हथियार" होंगे.

ये भी पढ़िए- पुतिन ने परमाणु हमला किया तो दुनिया में आप इन 6 जगहों पर भाग सकते हैं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़