अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में स्वास्थ्य विभाग की दो अलग-अलग टीमों ने धूम्रपान सहित फूड सेफ्टी नियमों के तहत बाजार में दुकानों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान सार्वजनिक क्षेत्रों में धूम्रपान करने वालों के चालान भी काटे. हमीरपुर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री व खाद्य सुरक्षा विभाग के सहायक आयुक्त अनिल शर्मा की अगवाई में टीम ने हमीरपुर बाजार में औचिक निरीक्षण किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेहड़ी लगाकर खाद्य पदार्थ बेचने वालों के दस्तावेजों की हुई जांच 
इस दौरान विभाग की एक टीम ने दुकानों में सिगरेट बीड़ी बेचने वालों को जरूरी दिशा-निर्देश देने के अलावा संबंधित विषय पर बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए. इसके साथ ही फूड सेफ्टी टीम द्वारा ढाबों, होटल सहित रेहड़ी लगाकर खाद्य पदार्थ बेचने वालों के दस्तावेजों की जांच भी की. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि हमीरपुर बाजार में औचिक निरीक्षण के दौरान बीड़ी सिगरेट सहित तंबाकू पदार्थ के विक्रेताओं द्वारा धूम्रपान से संबंधित लगाए जाने वाले जरूरी पोस्ट नहीं लगाए गए थे, जिनके बारे में उन्हें जागरूक किया गया और चालान भी काटे गए. 


ये भी पढ़ें- Hamirpur में बरसात के दौरान भी लोगों को मिल सकेगा पीने का साफ पानी


दुकान व फूड कॉर्नर्स में साफ-सफाई और गुणवत्तापूर्ण प्रदार्थ की कराई जाएगी जांच
डॉ. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि इस सब के अलावा शहर के रेस्टोरेंट, हलवाई की दुकान व फूड कॉर्नर्स में साफ-सफाई व गुणवत्तापूर्ण पदार्थ के इस्तेमाल करने पर भी जांच की गई. उन्होंने बताया कि विभाग की टीमों द्वारा निरीक्षण का मुख्य उद्देश्य युवाओं को धूम्रपान न करने के प्रति जागरूक करने के अलावा इनकी बिक्री केवल 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को करवाने से संबंधित थी. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में बंद पड़े इंडोर स्टेडियम को लेकर सरकार को सौंपा गया ज्ञापन


उन्होंने बताया कि विभाग लोगों की सेहत के प्रति हमेशा फिक्रमंद रहता है, इसीलिए विभाग द्वारा इस तरह के अभियान कराए जाते हैं जो आगे भी होते रहेंगे. गौरतलब है कि कई लोग सड़कों पर रेहड़ी लगाकर खाद्य पदार्थ बेचते हैं, जिन्हें खाने से कई बार लोगों के बीमार होने की भी शिकायतें आती हैं. इसी सब को देखते हुए रेस्टोरेंट, हलवाई की दुकान व फूड कॉर्नर्स में साफ-सफाई व गुणवत्तापूर्ण पदार्थ के इस्तेमाल की जांच की गई. 


WATCH LIVE TV