Hamirpur में बरसात के दौरान भी लोगों को मिल सकेगा पीने का साफ पानी
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1890219

Hamirpur में बरसात के दौरान भी लोगों को मिल सकेगा पीने का साफ पानी

Himachal Pradesh News: हिमाचल प्रदेश में लोगों को अब बरसात के दौरान पीने का साफ पानी मिल सकेगा. इसके लिए हमीरपुर में पेयजल स्कीमों पर पानी फिल्टर करने के लिए हाईटेक गैस कम्युनिकेशन और यू वी सिस्टम लगाया गया है.  

 

Hamirpur में बरसात के दौरान भी लोगों को मिल सकेगा पीने का साफ पानी

अरविंदर सिंह/हमीरपुर: पांच पेयजल स्कीमों पर पानी फिल्टर करने के लिए लगे हाईटेक गैस कम्युनिकेशन और यू वी सिस्टम से गंदे पानी से बीमारी फैलने पर रोक लग गई है. हमीरपुर जल शक्ति विभाग ने ट्रायल के तौर पर नादौन विधानसभा क्षेत्र और हमीरपुर के एक करीबी इलाके में बनी पानी की योजना पर हाईटेक गैस कम्युनिकेशन और यू वी फिल्टर लगाए हैं, जिससे लोगों को अब पीने के लिए साफ पानी मिल सकेगा. 

गौरतलब है कि हमीरपुर जिला प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि पानी फिल्टर करने के लिए एक ऐसा हाईटेक सिस्टम लगाया जाए, जिससे लोगों को पीने के लिए साफ पानी मिल सके और बरसात के सीजन में गंदे पानी की वजह से बीमारी भी ना फैले. इस ट्रायल के कामयाब होने के बाद प्रदेश की अन्य पानी की योजनाओं पर भी इस तरह के हाईटेक सिस्टम लगाए जाएंगे. हमीरपुर में जिन योजनाओं पर यह हाईटेक फिल्टर सिस्टम लगाए गए हैं उनके रिजल्ट अच्छे आने के बाद अब दूसरी जगह पर इन्हें लगाने का काम किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh में बंद पड़े इंडोर स्टेडियम को लेकर सरकार को सौंपा गया ज्ञापन

जल शक्ति विभाग के अधीक्षण अभियंता नीरज भोगल ने बताया कि 6 पेयजल योजनाओं पर ट्रायल बेस पर गैस कम्युनिकेशन और यू बी किट लगाई गई थी. इसके जरिए पानी फिल्टर करने का काम किया गया है. उन्होंने बताया कि इन योजनाओ में पानी की सारी रिपोर्ट नियमों के मुताबिक मिल रही हैं. 

ये भी पढ़ें- उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने आगामी लोकसभा चुनाव में जीत का किया दावा

उन्होंने बताया कि बरसात के सीजन में लोगों को पीने के लिए साफ पानी मिल सके इसके लिए जल शक्ति विभाग ने ग्रामीण इलाकों में विभाग के कर्मचारियों को पानी की स्वच्छता की जांच करने के लिए किट भी दी है, जहां लोग भी पानी की गुणवत्ता जांच करवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि बरसात में भी लोगों को पीने के लिए साफ पानी मिल सके, इसे लेकर विभाग दिन रात काम कर रहा है. 

WATCH LIVE TV

Trending news