Shimla News: कल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ में 500 करोड़ की लागत से तैयार हुए किण्वन औद्योगित प्लांट API Unit का वर्चुलक माध्यम से उद्घाटन करेंगे. यह उद्योग पोटेशियम केल्विनेट बनाएगा. इस औद्योग की इसलिए जरूरत पड़ी क्योंकि जब पूरे विश्व भर में कोरोना काल के दौरान दवाइयों के कच्चे माला की कमी हुई थी, जिसके चलते दवाइयों की सप्लाई में बाधा उत्पन्न हुई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CM सुक्खू कल बिलासपुर में राज्य की पहली डिजिटल लाइब्रेरी का करेंगे उद्घाटन, युवाओं को मिलेगी मदद


वहीं देश के प्रधानमंत्री ने यह फैसला लिया था कि भविष्य में इस तरह की देश में कोई दिक्कत न आए और भारत देश विकसित देश के साथ-साथ आत्मनिर्भर भारत बनने की ओर अग्रसर हो. इसलिए यह पूरे देश में तीन बल्क ड्रग पार्क बनाने को लेकर स्वीकृति प्रदान की है, जिसमें से एक हिमाचल प्रदेश में भी बल्क ड्रग पार्क बने को लेकर मंजूरी दी गई थी, जिसमें से किण्वन उद्योग यूनिट पूरे देश में 50 फ़ीसदी दवाइयों के लिए एंटीबायोटिक का कच्चा माल तैयार करेगा. ताकि आने वाले समय में दवाइयां को लेकर किसी भी तरह की कमी ना हो.


Karan Arjun: शाहरुख और सलमान की फिल्म 'करण अर्जुन' दोबारा होगी रिलीज, सलमान खान ने शेयर की वीडियो


वहीं, उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि कल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12.30 बजे इस उद्योग का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन करेंगे और 500 करोड़ की लागत से तैयार हुए इस उद्योग के माध्यम से देश की 50 फ़ीसदी दवाइयां में डालने वाले एंटीबायोटिक की खपत यहां से पूरी की जाएगी, जिसको लेकर प्रदेश सरकार ने सस्ती दरों पर जमीन भी मुहैया करवाई है और बिजली पानी तथा अन्य सुविधाओं को देने के लिए भी वचनबद्ध है. उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा भी मौजूद रहेंगे. 


स्टोरी बाई- संदीप सिंह, शिमला