अरविंदर सिंह/हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिला में सुजानपुर विधानसभा सभा क्षेत्र के दूरदराज गांव गंदड़ में बड़े-बड़े तीन रॉक पाइथन सांप पकड़े गए हैं, जिनसे आप-पास के लोगों में दहशत बनी हुई है. ग्रामीणों का कहना है कि बीते 20 दिनों से उन्हें यह सांप रास्ते में भी नजर आते थे. उन्होंने बताया कि ग्रामीण आवाजाही के लिए इसी रास्ते का उपयोग करते हैं, लेकिन कुछ समय पहले अचानक इस रास्ते पर 3 सांप दिखाई देने लगे, जिसकी वजह से यहां से गुजरने में हर किसी को डर लगने लगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्रामीणों में फैली दहशत
ग्रामीणों ने बताया कि जब से इस रास्ते पर सांप देखे गए हैं तब से गांव में डर का माहौल बना हुआ है. लोगों ने इस रास्ते से आवाजाही भी बंद कर दी है, क्योंकि सांप इतने बड़े बडे थे कि किसी को एक बार जकड लें तो उनके चंगुल से छूटना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन हो जाता. ऐसे में सबसे ज्यादा डर छोटे-छोटे बच्चों का था जो आमतौर पर यहीं से आवाजाही करते हैं. रविवार शाम जब इन सांपों को देखा गया तो तुरंत इसकी सूचना आलमपुर निवासी स्नेक सेवर माथुर धीमान को दी गई.


ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश में जारी किया गया बारिश का येलो अलर्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट


ऐसे करते हैं शिकार
इस मामले में माथुर धीमान ने जानकारी देते हुए बताया कि वह सूचना मिलते ही डिप्टी रेंजर मनजीत सिंह राणा के साथ मौके पर पहुंचे, लेकिन इस दौरान लोगों को देखकर तीनों सांप एक बिल में घुस गए. माथुर धीमान ने बताया कि ये सांप बिना जहरीली रॉक पाइथन प्रजाति के थे जो ज्यादातर जंगली जानवरों लोमड़ी, बंदर ,कुत्ते आदि का शिकार करते हैं. ये किसी को भी अपनी मांसपेशियों से जकड़कर उसका दम घोट देते हैं. इसके बाद वह अपने शिकार को जिंदा ही निकल जाते हैं. 


ये भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra: पंजाब में राहुल गांधी की पद यात्रा के दौरान किसी अंजान ने लगाया पोस्टर


हष्टपुष्ट व्यक्ति का भी कर लेते हैं शिकार  
माथुर ने बताया कि अगर एक हष्टपुष्ट व्यक्ति भी इनकी पकड़ में आ जाए तो ये उसका भी शिकार कर सकते हैं. माथुर ने बताया कि उन्होंने अपने सहयोगियों की मदद से तीनों रॉक पाइथन को पकड़ा लिया है और उनका रेस्क्यू कर आबादी से दूर जंगल में छोड़ दिया है. उन्होंने बताया कि इन तीनों सापों में से जिनमें से एक 7 फुट दूसरा 9 फुट जबकि तीसरा सबसे लंबा 13 फुट का था. 


WATCH LIVE TV