हिमाचल प्रदेश में जारी किया गया बारिश का येलो अलर्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement

हिमाचल प्रदेश में जारी किया गया बारिश का येलो अलर्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

Himachal Pradesh Weather: हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पड़ रही प्रचंड ठंड और कोहरे का असर शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर पर पड़ रहा है. इस बीच यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आई है. ऐसे में पुजारी वर्ग और स्थानीय दुकानदारों को चिंता सताने लगी है. 

हिमाचल प्रदेश में जारी किया गया बारिश का येलो अलर्ट, जानें लेटेस्ट अपडेट

विजय भारद्वाज/बिलासपुर: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड़ (weather update) का प्रकोप जारी है. शीतलहर (Cold wave) के साथ ही घने कोहरे (fog) की वजह से विजीबिलिटी भी कम है. ऐसे में वाहन चालकों को भी ड्राइव करने में परेशानी हो रही है. लोग ठंड की वजह से घरों में बंद रहने को मजबूर हैं. ठंड की वजह से देश के कई हिस्सों में येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया था. 

नैनादेवी धाम में कम हुई श्रद्धालुओं की संख्या
वहीं, अगर पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश की बात की जाए तो यहां भी ठंड ने लोगों को परेशान किया हुआ है. मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में येलो अलर्ट जारी किया हुआ है. ऐसे में इसका सीधा असर लोगों के जनजीवन पर पड़ रहा है. वैसे तो पर्यटक यहां बर्फबारी का आनंद लेने के लिए आते हैं, लेकिन फिलहाल इस ठंड़ की वजह से बिलासपुर जिला में स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में कमी देखने को मिल रही है. एक ओर जहां प्रदेश में बारिश की कमी से हर जगह कोहरा छाया हुआ है. वहीं, श्रद्धालु देशभर में प्रसिद्ध नैनादेवी धाम में जाने से कतरा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश के इस मंदिर में सभी मनोकामनाएं होती हैं पूरी, सदियों पुरानी है कहानी

गौरतलब है कि नैनादेवी की ऊंची पहाड़ियों पर जहां सुबह होते ही धूप दिखाई देने लगती है, वहां इन दिनों कोहरा ही कोहरा नजर आ रहा है. ऊंचे-ऊंचे पहाड़ कोहरे से ढक गए हैं. आम दिनों में यहां देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहता था, लेकिन इन दिनों ठंड की वजह से कम ही श्रद्धालु माता रानी के धाम पहुंच रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra: पंजाब में आज से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा, जानें पूरा दिन कब क्या होगा

इन क्षेत्रों में हो सकती है बारिश
बता दें, हिमाचल प्रदेश में लोग काफी समय से बारिश होने का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में जल्द ही यहां बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है. 12 जनवरी को शिमला, कुल्लू, कांगड़ा, चंबा, मंडी, किन्नौर और लाहौल-स्पीति के कुछ हिस्सों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. ऐसे में पर्यटकों और स्थानीय लोगों को संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करने को कहा गया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news