SSC GD Answer Key 2024: कैसे और कहां से डाउनलोड करें एसएससी जीडी आंसर की? जानें पूरा प्रोसेस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2183985

SSC GD Answer Key 2024: कैसे और कहां से डाउनलोड करें एसएससी जीडी आंसर की? जानें पूरा प्रोसेस

SSC GD Answer Key 2024: एसएससी जीडी आंसर की कैसे और कहां से डाउनलोड करें, इसका पूरा प्रोसेस हम आपको बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं पूरी डिटेल 

SSC GD Answer Key 2024: कैसे और कहां से डाउनलोड करें एसएससी जीडी आंसर की? जानें पूरा प्रोसेस

SSC GD Answer Key 2024: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन जल्द ही एसएससी जीडी उत्तर कुंजी 2024 जारी करेगा. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ), एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी), और असम राइफल्स भर्ती परीक्षा में राइफलमैन (जीडी) की उत्तर कुंजी जारी होने पर आप इसे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in जाकर चेक कर सकते हैं और हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

पांच दिनों के बाद जारी होती है उत्तर कुंजी?

जानकारी के लिए बता दें, लिखित परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च तक आयोजित की गई थी और कुछ छात्रों के लिए 30 मार्च 2024 को विभिन्न स्थानों पर री-एग्जाम आयोजित किए गए थे. पिछले रुझानों के मुताबिक, इस परीक्षा की अस्थायी उत्तर कुंजी परीक्षा के लगभग पांच दिनों के बाद जारी की जाती है. जिन भी उम्मीदवारों ने एग्जाम दिए हैं वह हमारे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें, ताकि आप आसानी से आंसर-की डाउनलोड कर सकें. तो चलिए जानते हैं.

एसएससी जीडी उत्तर कुंजी 2024 कैसे डाउनलोड करें

- आंसर-की रिलीज होने के बाद आपको एसएससी की आधिारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाना होगा.
- होम पेज पर ही आपको आंसर की का नोटिफिकेशन मिल जाएगा. जिसपर क्लिक करें.
- एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां उम्मीदवार उत्तरों की जांच कर सकते हैं.
- पेज डाउनलोड करें और आगे की आवश्यकता के लिए उसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें.

उत्तर कुंजी जारी होने के बाद आपत्ति विंडो भी खुल जाएगी. सभी उम्मीदवार जो आपत्तियां उठाना चाहते हैं, वे प्रोसेसिंग फी के तौर पर एक राशि का भुगतान करके नोटिस पर दिए गए निर्धारित समय के भीतर ऐसा कर सकते हैं. जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा क्लियर करेंगे, वे आयोग के जरिए एक के बाद एक आयोजित किए जाने वाले फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (पीएसटी), फिजिकल एफीश्येंसी टेस्ट (पीईटी), मेडिकल एग्जामिनेशन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए मौजूद होने के लिए एलिजिबल होंगे.

एसएससी जीडी 2024 26,146 रिक्तियों के लिए आयोजित की जा रही है, जिनमें से 6,174 रिक्तियां बीएसएफ के लिए, 11,025 सीआईएसएफ के लिए, 3,337 सीआरपीएफ के लिए, 635 एसएसबी के लिए, 3,189 आईटीबीपी के लिए, 1,490 एआर के लिए और 296 एसएसएफ के लिए हैं. इस भर्ती की अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं.

Trending news