JEE and CAT में कम रैंक वाले भी कर सकेंगे IIT और IIM में पढ़ाई, सरकार लाई है नई पॉलिसी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2032714

JEE and CAT में कम रैंक वाले भी कर सकेंगे IIT और IIM में पढ़ाई, सरकार लाई है नई पॉलिसी

JEE and CAT: जेईई और कैट एग्जाम में कम नंबर पाने वाले अब निराश न हों. सरकार ने आपके लिए एक नई पहल की है, जिसके जरिए आप आईआईटी और कैट में पढ़ाई कर सकेंगे. पढें खबर

JEE and CAT में कम रैंक वाले भी कर सकेंगे IIT और IIM में पढ़ाई, सरकार लाई है नई पॉलिसी

JEE and CAT: जेईई मेन या आईआईएम के लिए के लिए होने वाले कैट एग्जाम में हिस्सा लेने वालों को अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आपकी किसी वजह से रैंक कम आती है तो आप तब भी आईआईटी और आईआईएम में एडमिशन ले सकते हैं. वह आईआईटी और आईआईएम से सर्टिफिकेट, डिप्लोा और डिग्री आसानी से मिल जाएगा. यह चीज स्किल इंडिया के तहत शुरू की गई है.

हाई क्वालिटी स्किल ट्रेनिंग की शुरुआत

मुल्क के नौजवानों को हाई क्वालिटी स्किल ट्रेनिंग दिलाने के मकसद से इस चीज की पहल की गई है. कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के जरिए चलाए जा रहे इस प्रोग्राम के रिजल्ट जल्द ही आने शुरू हो जाएंगे. इस प्रोग्राम लेकर मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने कहा है कि यह एक स्किल इंडिया मिशन है और आईटीआई से आईआईटी तक का रोडमैर है. इसके जरिए आईटीआई के छात्रों को भी आईआईटी में पढ़ने का मौका मिलेगा.

आईआईटी के साथ एमओयू

अतुल कुमार तिवारी ने जानकारी दी कि कई आईआईटी के साथ एमओयू साइन किए जा चुके हैं. लोगों को स्किल ट्रेनिंग से जोड़ने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने बताया जो लोग अपने पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं वह नामी इंस्टीट्यूट्स से इंडस्ट्री की मांग के मुताबिक चलाए जा रहे कोर्सेज कर सकते हैं.

नेशनल स्किल डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) के सीईए वेद मणि तिवारी ने बताया है कि वर्कफोर्श को कौशन विका से जोड़ने के लिए आईआईटी पटना के साथ एमएयू साइन किया गया है. आईआईटी रोपड़ और आईआईटी गुवाहाटी से भी एमओयू साइन किया जा चुका है. उन्होंने आगे कहा कि आईटी गांधीनगर और आईटीआईची मंडी से भी बात तल रही है. इसके अलावा चार आईआईएम में भी रिटेल और बैंकिंग से जुड़े कोर्स भी उम्मीदवार कर सकेंगे. 

इस प्रोग्राम के तहत केवल जेईई और कैट एग्जाम क्लियर करने वाले ही नहीं अप्लाई कर सकेंगे बल्कि दूसरे उम्मीदवार भी खुदको इसमें इनरोल कर सकेंगे. इन सभी इंस्टीट्यूट्स में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़े कोर्स की पढ़ाई की जा रही है

Trending news