राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए कब, कहाँ और कैसे करते हैं आवेदन; यहाँ मिलेगी सभी जानकारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2257890

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए कब, कहाँ और कैसे करते हैं आवेदन; यहाँ मिलेगी सभी जानकारी

 National Teacher Award 2024: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, जो शिक्षक नियमित रूप से कक्षा में नहीं पढ़ाते हैं वह इस पुरस्कार के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे. शिक्षकों को पोर्टल के जरिए अपनी उपलब्धियों की जानकारी वेबसाइट पर 20 जून तक देनी है.

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए कब, कहाँ और कैसे करते हैं आवेदन; यहाँ मिलेगी सभी जानकारी

National Teacher Award 2024: हर साल की तरह इस साल भी शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. शिक्षा मंत्रालय के शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति (IAS) और ऑल इंडिया टेक्निकल काउंसिल (एआईसीटीई) के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीतारम ने आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार- 2024 के लिए पोर्टल लॉन्च किया.

जो शिक्षक नियमित रूप से कक्षा में नहीं पढ़ाते हैं वह इस पुरस्कार के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं होंगे. शिक्षकों को पोर्टल के जरिए अपनी उपलब्धियों की जानकारी वेबसाइट पर 20 जून तक देनी है.चयन मानदंड में शिक्षण और सीखने की प्रभावशीलता, आउटरीच एक्टिविटीज, रिसर्च और इन्नोवेशन, फेकल्टी डेवलेपमेंट प्रोग्राम और काउंसलिंग आदि को शामिल किया जाएगा.

वर्चुअल लॉन्च के दौरान के. संजय मूर्ति ने कहा, "नेशनल टीर अवार्ड 2024 का मकसद देश में प्रतिष्ठित संकाय सदस्यों के असाधारण योगदान को पहचानना और उन्हें प्रोत्साहित करना है. ये अवार्ड खास तौर पर टीचिंग में उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का सम्मान करते हैं, जिसने न सिर्फ उच्च शिक्षा ( Higher Education ) की गुणवत्ता में सुधार किया है, बल्कि उनके स्टूडेंट्स के जीवन को भी समृद्ध किया है. इस अवार्ड के जरिए से उन टीचरों को प्रोत्साहित किया जाता है जिन्होंने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट काम किया है. अवार्ड प्राप्त करने वाले शिक्षक अन्य शिक्षकों और स्टूडेंट्स को प्रेरित कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि देश भर में योग्य शिक्षकों को अधिकतम तादाद में नामांकन करना चाहिए." 

वहीं, AICTE के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीतारम ने कहा कि, "यह अवार्ड हायर एजुकेशन में टीचिंग, कम्युनिटी आउटरीच, संस्थागत सेवा ( Institutional Service), अनुसंधान ( Research )और नवाचार ( Innovation ) में संकाय सदस्यों की अद्वितीय और अभूतपूर्व उपलब्धियों को स्वीकार करने की कोशिश है. यह अवार्ड शिक्षकों को उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता की संस्कृति विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा. यह उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करता है जिससे निस्संदेह छात्रों को भी फायदा होगा. "

विजेता को मिलेगा 50 हजार रूपये नगद
अवार्ड को उच्च शैक्षणिक संस्थानों के शिक्षक (25 पुरस्कार) और पॉलिटेक्निक संस्थानों के शिक्षक (10 पुरस्कार) की दो कैटेगरी में बांटा गया है. प्रत्येक विनर को एक पदक, सर्टिफिकेट और 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार मिलेगा.

आवेदन करने वालों के लिए जरूरी बातें
इस अवार्ड के लिए नामांकित टीचरों को उनके संस्थानों का रेगुलर फेकल्टी मेंबर होना जरूरी है, जबकि उनकी उम्र 55 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. योग्य उम्मीदवार www.awards.gov.in पर ऑनलाइन नेशनल अवार्ड पोर्टल का इस्तेमाल करके निर्धारित प्रारूप में अपना रेजिस्ट्रेशन जमा कर सकते हैं. नामांकन 21 मई 2024 को खुलेंगे और 20 जून 2024 तक एक्सेप्ट किये जायेंगे.

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news