Team India Captain: किसे मिलेगी टी20 की कमान, बतौर बल्लेबाज रोहित को कौन करेगा रिप्लेस? भारत के पास हैं ये विकल्प
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2323325

Team India Captain: किसे मिलेगी टी20 की कमान, बतौर बल्लेबाज रोहित को कौन करेगा रिप्लेस? भारत के पास हैं ये विकल्प

Team India Captain:  टी20 वर्ल्ड के बाद रोहित के साथ दो सीनियर खिलाड़ियों विराट कोहली और रवींद्र जडेजा भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. रोहित ना केवल शानदार कप्तान रहे हैं बल्कि सफेद गेंद फॉर्मेट में बेजोड़ बल्लेबाज भी हैं. ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि उनकी जगह पर कप्तानी और बल्लेबाजी के लिए तीन विकल्प कौन होंगे?

 

Team India Captain: किसे मिलेगी टी20  की कमान, बतौर बल्लेबाज रोहित को कौन करेगा रिप्लेस? भारत के पास हैं ये विकल्प

Team India Captain: भारत को टी20 विश्व चैंपियन बनने के कुछ घंटे बाद ही कप्तान रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी.  रोहित के इस फैसले ने अगली पीढ़ी के खिलाड़ियों को कप्तानी देने का विकल्प खोल दिया है. रोहित के साथ विराट कोहली और रवींद्र जडेजा भी टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिए हैं. रोहित ना केवल शानदार कप्तान रहे हैं बल्कि सफेद गेंद फॉर्मेट में बेजोड़ बल्लेबाज भी हैं. ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प होगा कि उनकी जगह पर कप्तानी और बल्लेबाजी के लिए तीन विकल्प कौन होंगे?

हार्दिक पंड्या ( Hardik Pandya ) 
कप्तानी की बात करें तो T20 वर्ल्ड कप में रोहित के डिप्टी रहे हार्दिक पंड्या का नाम सबसे पहले आता है. उन्होंने रोहित की गैरमौजूदगी में  भी टीम इंडिया की टी20 टीम की जिम्मेदारी संभाली है. इसके अलावा पंड्या के पास  दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट लीग आईपीएल में भी कप्तानी करने का अनुभव है. वो फिलहाल मुंबई इंडियंस की अगुआई कर रहे हैं, जबकि इससे पहले गुजरात टाइटंस के भी कप्तान रह चुके हैं. पंड्या की कप्तानी में भारत ने 16 टी20 मैचों में से 10 में जीत हासिल की है. ऐसे में पंड्या रोहित की रिप्लेस के तौर पर सबसे ज्यादा फिट बैठते हैं.

जसप्रीत बुमराह ( Jasprit Bumrah )
टी20 वर्ल्ड 2024 में "प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट" रहे जसप्रीत बुमराह भी एक और शानदार कप्तानी विकल्प हैं. उन्होंने प्रेशर में खुद को साबित भी किया है. वे टीम काफी सीनियर भी हैं और उनके अंदर कप्तानी कौशल भी शानदार है.  दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार बुमराह की कप्तानी में पिछले साल टीम इंडिया ने आयरलैंड पर क्लीन स्वीप किया था. दाएं हाथ के गेंजबाज ने चोट से उबरने के बाद अपनी कप्तानी में विपक्षी टीम को करारी शिकस्त देकर भविष्य के लिए संदेश भी दे दिया था. 

सूर्यकुमार यादव ( Suryakumar Yadav )
टी20 क्रिकेट में धुआंधार बल्लेबाजी के लिए मशहूर सूर्यकुमार यादव भी कप्तानी के लिए बेहतरीन विकल्प है. सूर्या ने जिस तरह के शॉट्स ईजाद किए हैं वे उनकी सोच और खेल में नई चीजों को सफलतापूर्वक अपनाने की उनकी कार्यक्षमता को साफतौर पर दर्शाता है. इसके अलावा उनका निडर अंदाज उनके लिए एक मजबूत पक्ष है.  सूर्यकुमार यादव ने भी अपनी कप्तानी में भारत को 7 मैचों में से 5 में जीत दिलाई है.

रोहित शर्मा को बतौर बल्लेबाज ये कर सकते हैं रिप्लेस
रोहित शर्मा को बतौर बल्लेबाज रिप्लेस करना मौजूदा वक्त में आसान नहीं है, लेकिन टीम इंडिया के पास कई ऐसे युवा बल्लेबाज हैं जिन्होंने बतौर ऑपनर टीम में आकर अलग पहचान बनाई है, उन्हीं में से एक ऋतराज गायकवाड हैं.गायकवाड़ ने भारत के लिए खेलते हुए 19 टी20 मैचों में 140.06 के शानदार स्ट्राइक रेट और 35.71 की औसत से रन  बनाए हैं. इसके अलावा  उन्होंने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ओपन करते हुए खुसद को साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

वहीं,  युवा बल्लेबाज शुभमन गिल भी काफी योग्य ऑप्शन हैं जो जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कमान भी संभालते हुए नज़र आएँगे.   गिल ने भारत के लिए 14 टी20 मैचों में 147.58 के स्ट्राइक रेट के साथ 335 रन बना चुके हैं. फिलहाल वे आईपीएल में गुजरात टाइंट्स की कमान संभाल रहे हैं.

Trending news