Heath Streak Death: जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक अभी जिंदा हैं, साथी ने फैलाई थी अफवाह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1837227

Heath Streak Death: जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक अभी जिंदा हैं, साथी ने फैलाई थी अफवाह

Heath Streak Death: जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक को लेकर खबर सामने आ रही थी कि उनकी मौत हो गई है. कहा जा रहा था कि उनकी मौत कैंसर के कारण हुई. लेकिन ये खबर गलत है.

 

Heath Streak Death: जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक अभी जिंदा हैं, साथी ने फैलाई थी अफवाह

Heath Streak Death: जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक की बुधवार 22 अगस्त को इंतकाल की खबर सामने आई. दावा किया गया कि पूर्व दिग्गज कैंसर की बीमारी से लड़ रहे थे. जिसकी वजह से उनकी मौत हो गई. लेकिन ये खबर बिलकुल गलत है. वह अभी जिंदा हैं.

साथी ने फैलाई अफवाह

स्ट्रीक के गेंदबाजी साथी हेनरी ओलंगा ने महान ऑलराउंडर के निधन पर दुख जताया था. उन्होंने ट्वीट किया था, "दुखद खबर आ रही है कि हीथ स्ट्रीक दूसरी तरफ चले गए हैं. RIP @ZimCricketv लीजेंड. हमारे लिए महान ऑलराउंडर के साथ खेलना खुशी की बात थी". हालांकि बाद में उन्होंने इस ट्वीट को डिलीट कर दिया और फिर क्रिकेटर के जिंदा होने की लोगों को जानकारी दी.

कैंसर से हारी जिंदगी की जंग

दिग्गज क्रिकेटर ने 2005 में 31 साल की उम्र में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. स्ट्रीक अभी भी 100 से अधिक टेस्ट और 200 से अधिक एकदिवसीय विकेट लेने वाले जिम्बाब्वे के एकमात्र गेंदबाज बने हुए हैं. उन्होंने साल 2000 में जिम्बाब्वे की टीम की कप्तानी की जब बोर्ड और टीम के बीच रिश्तों में खटास आने के कारण कई खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम से हट गए थे. अपने शानदार करियर में स्ट्रीक ने 65 मैच खेले और 2.69 की इकॉनमी से 216 विकेट लिए.

साल 1993 में स्ट्रीक ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के साथ क्रिकेट में पदार्पण किया. उन्होंने रावलपिंडी में पाक के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट लेकर क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी थी.  

इस वजह से हुई थी आलोचना
साल 2002 में फिर से कप्तान बनने के बाद लंबे वक्त तक राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के तहत तत्कालीन शासन के खिलाफ उनपर राजनीतिक रुख अपनाने का दबाव बढ़ रहा था. लेकिन उनके राजनीतिक  रुख न अपनाने के लिए लोगों ने आलोचना की. जिसकी वजह से 2004 में उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया.

विवादों से रहा नाता
हालांकि स्ट्रीक क्रिकेट से जुड़े रहे और उन्होंने जिम्बाब्वे, स्कॉटलैंड और बांग्लादेश के साथ-साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी गुजरात लायंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ कोचिंग देने की भूमिकाएं निभाईं. लेकिन साल 2021 में उन पर भ्रष्टाचार विरोधी संहिता का उल्लंघन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने आठ साल का बैन लगा दिया था.

स्ट्रीक ने ICC के द्वारा लगाए गए बैन पर कहा था कि वह "किसी भी मैच फिक्सिंग, स्पॉट फिक्सिंग, या किसी खेल को प्रभावित करने या किसी भी समय मैच के दौरान चेंजरूम से जानकारी साझा करने के प्रयास" में शामिल नहीं थे. 

Trending news