ICC ने महिला U19 T20 विश्व कप 2025 की तारीखों का किया ऐलान, जानें कब और किससे भिड़ेगी टीम इंडिया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2389752

ICC ने महिला U19 T20 विश्व कप 2025 की तारीखों का किया ऐलान, जानें कब और किससे भिड़ेगी टीम इंडिया

U19 Women’s T20 World Cup Schedule: ICC ने महिला अंडर-19 टी20 विश्व कप 2025 के शेड्यूल की घोषणा कर दी है. डिफेंडिंग चैंपियन भारत को ग्रुप में रखा गया. टीम इंडिया टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ करेगी. इस बार टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी जिन्हें चार-चार टीमों के चार ग्रुप्स में बांटा गया है.

 

ICC ने महिला U19 T20 विश्व कप 2025 की तारीखों का किया ऐलान, जानें कब और किससे भिड़ेगी टीम इंडिया

U19 Women’s T20 WC: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने रविवार, 18 अगस्त को U19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2025 के कार्यक्रम की घोषणा कर दी. इस बार मेगा इवेंट मलेशिया में खेला जाना है.  टूर्नामेंट 18 जनवरी से शुरू होगा और फाइनल 2 फरवरी को होगा.

इस बार टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा लेंगी जिन्हें चार-चार टीमों के चार ग्रुप्स में बांटा गया है.  प्रशंसकों को चार मैदानों पर 16 दिनों के भीतर खेले गए 41 रोमांचक मैच देखने को मिलेंगे. प्रतियोगिता शुरू होने से पहले 13 से 16 जनवरी तक 16 प्रैक्टिस मैच खेले जाएंगे.

समोआ का ICC विश्व कप इवेंट में होगा डेब्यू 
मेजबान मलेशिया U19 महिला टीम टी20 विश्व कप में पहली बार हिस्सा ले रही हैं, जबकि समोआ ICC विश्व कप इवेंट में डेब्यू करेगा. डिफेंडिंग चैंपियन भारत को वेस्टइंडीज, श्रीलंका और मलेशिया के साथ ग्रुप ए में रखा गया है. भारतीय टीम 19 जनवरी को टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा.

क्वालीफाई होने पर भारतीय टीम सेमीफाइनल खेलेगी
हर एख ग्रुप में टॉप तीन टीमें सुपर सिक्स फेज में आगे बढ़ेंगी, जहां उन्हें छह-छह टीमों के दो ग्रुप्स में बांटा जाएगा. ग्रुप ए और ग्रुप डी में टॉप तीन में रहने वाली टीमें एक सुपर सिक्स ग्रुप बनाएंगी. जबकि ग्रुप बी और ग्रुप सी की शीर्ष तीन टीमें दूसरा ग्रुप बनाएंगी. टीमें ग्रुप फेज से अपने अंक और नेट रन रेट के साथ सुपर छह में पहुंचेंगी. इसके बाद हर एख ग्रुप के टॉप दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी.अगर टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करती है, तो वे सेमीफाइनल 2 खेलेंगे.

नॉकआउट मुकाबले के लिए रिजर्व डे
खास बात यह है कि ICC ने मौसम को देखते हुए सभी नॉकआउट मुकाबलों के लिए एक रिजर्व्ड डे भी रखा है, जिसमें 1 फरवरी को दोनों सेमीफाइनल के लिए रिजर्व दिन के रूप में रखा गया है, जबकि फाइनल में 3 फरवरी का दिन तय किया गया है.

भारत को ग्रुप ए में मलेशिया, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के साथ रखा गया है. पिछले ICC U19 महिला T20 विश्व कप में भारत ने फाइनल में इंग्लैंड को हराया था. अब, इंग्लैंड आयरलैंड, पाकिस्तान और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ ग्रुप बी में हैं.

ICC महिला U19 विश्व कप 2025 ग्रुप
ग्रुप ए - भारत (ए1), वेस्टइंडीज (A2), श्रीलंका (A3) और मलेशिया (A4).
ग्रुप बी - इंग्लैंड (बी1), पाकिस्तान (बी2), आयरलैंड (बी3) और यूएसए (बी4).
ग्रुप सी - न्यूजीलैंड (सी1), दक्षिण अफ्रीका (सी2), अफ्रीका का क्वालीफायर (सी3) और समोआ (सी4).
ग्रुप डी - ऑस्ट्रेलिया (डी1), बांग्लादेश (डी2), एशिया का क्वालीफायर (डी3) और स्कॉटलैंड (डी4).

Trending news