IND vs ZIM: जिम्बाब्वे ने हारने के बावजूद रचा इतिहास, भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में किया ये काम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2330547

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे ने हारने के बावजूद रचा इतिहास, भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में किया ये काम

Zimbabwe Cricket: शुभमन गिल की अगुआई वाली 'यंग' टीम इंडिया ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब में मेजबान जिम्बाब्वे को बुधवार को 23 रनों से हरा दिया. लेकिन इस हार के बावजूद भी जिम्बाब्वे ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारत के खिलाफ इतिहास रच दिया है.

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे ने हारने के बावजूद रचा इतिहास, भारत के खिलाफ टी20 क्रिकेट में किया ये काम

IND vs ZIM 3rd T20I: शुभमन गिल की अगुआई वाली 'यंग' टीम इंडिया ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब में मेजबान जिम्बाब्वे को बुधवार को 23 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ भारती टीम ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है.

इस मैच में  टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 182 रनों मजबूत स्कोर खड़ा किया था. इसके जवाब में मेजबान टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन ही बना सकी. हालांकि, हार के बावजूद जिम्बाब्वे ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भारत के खिलाफ इतिहास रच दिया है.

दरअसल, इस मैच में टारगेट चेज करते हुए जिम्बाब्वे की आधी टीम महज 39 रनों पर ही पवेलियन लौट चुकी थी. इसके बावजूद भी टीम 150 का आंकड़ा पार करने में सफल रही. इसके साथ ही जिम्बाब्वे ने टी20 क्रिकेट इतिहास में एक शानदार रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया.  उन्होंने पांचवां विकेट गिरने के बाद अपने टी20 मैचों के इतिहास में सबसे ज्यादा रन जोड़ने का रिकॉर्ड बनाया है.  जिम्बाब्वे ने 5वें विकेट के गिरने के बाद 119 रन जोड़े.

पहले भी किया है कमाल
जिम्बाब्वे ने इससे पहले भी दो बार पांचवें विकेट के आउट होने के बाद शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने साल 2022 में हरारे में ही बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन और 101 रन जोड़ने का रिकॉर्ड बनाया था. इसके अलावा, 2016 में शारजाह में अफगानिस्तान के खिलाफ भी उन्होंने 100 रन बनाए थे.

जिम्बाब्वे के लिए ये रिकॉर्ड  क्यों है खास?
भारत के खिलाफ इस मैच में जिम्बाब्वे का सबसे खास रिकॉर्ड है. क्योंकि 5 विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया के खिलाफ टी20 में 119 रन बनाना किसी भी टीम द्वारा बनाए गए सर्वोच्च रन हैं. हालांकि, इससे पहले आयरलैंड ने पिछले साल डबलिन के मालाहाइड में भारत के खिलाफ 31 रन पर 5 विकेट के बाद शानदार वापसी करते हुए 108 रन जोड़े थे.

यह सिर्फ दूसरा मौका है जब जिम्बाब्वे टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारत के खिलाफ 150 रन का आंकड़ा पार कर पाया है. इससे पहले उन्होंने साल 2016 में इसी मैदान पर विकेट के नुकसान पर 170 बनाकर सिर्फ 2 रन से जीत हासिल दर्ज की थी.

Trending news