झूलन गोस्वामी ने किया संन्यास लेने का ऐलान, महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1311113

झूलन गोस्वामी ने किया संन्यास लेने का ऐलान, महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

Jhulan Goswami: महान क्रिकेट झूलन गोस्वामी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) लॉर्ड्स में 24 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे मुकाबला खेलेंगी. झूलन महिला इंटरनेशनल क्रिकेट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला खिलाड़ी हैं. उन्होंने 201 मैच में 252 विकेट लिए हैं. 

झूलन गोस्वामी ने किया संन्यास लेने का ऐलान, महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में लिए हैं सबसे ज्यादा विकेट

Jhulan Goswami: महान क्रिकेट झूलन गोस्वामी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) लॉर्ड्स में 24 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे मैच का मुकाबला खेलेंगी. झूलन महिला इंटरनेशनल क्रिकेट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला खिलाड़ी हैं. उन्होंने 201 मैच में 252 विकेट लिए हैं. झूलन गोस्वामी ने महिला क्रिकेट में सालों तक अहम भूमिका निभाई है. गोस्वामी मौजूदा वक्त में सबसे कामयाब और तजुर्बेकार क्रिकेटर हैं. हाल ही में मिताली राज ने रिटायरमेंट का ऐलान किया है अब वह भी संन्यास लेने की राह पर हैं.

सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं

झूलन ने 201 मैच में 252 विकेट लिए हैं. झूलन ने महिला वनडे विश्व कप में भी सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं. झूलन ने विश्व कप के 34 मैच में 43 विकेट लिए हैं. उन्होंने विश्व कप में 2 बार 4 विकेट भी लिए हैं. झूलन को इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में आखिरी बार खेलेंगी. हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स हुए हैं. झूलन गोस्वामी इसमें नहीं खेलीं थीं. झूलन गोस्वामी के मुताबिक वह युवाओं को मौका देने के लिए संन्यास ले रही हैं.

यह भी पढ़ें: 2022 Asia Cup Trophy देखी क्या? जिसके लिए भिड़ेंगी 6 खतरनाक टीम, देखते ही दिल दे बैठेंगे

अक्टूबर 2021 में खेला आखिरी टेस्ट

झूलन को बीसीसीआई इसी वर्ल्ड कप के बाद विदाई देना चाहता था किन्हीं कारणों से वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लीग मैच नहीं खेल पाईं थीं. इसलिए उन्होंने संयास नहीं लिया. उन्होंने साल 2018 में भारत के लिए टी20 मैच खेला था. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच अक्टूबर 2021 में खेला था. झूलन ने इसी साल मार्च में भारत के लिए खेला था. तब वो न्यूजीलैंड में हुए महिला विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में उतरीं थीं.

इसलिए इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मिला मौका

झूलन गोस्वामी को इसी साल जुलाई में श्रीलंका दौरे के लिए भी चुना जाना था लेकिन वह फिट नहीं थीं. इसके बाद कॉमनवेल्थ गेम्स के मुकाबले टी20 फॉर्मेट में होने थे लेकिन झूलन ने 4 साल से टी20 नहीं खेले थे. इसलिए उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया.

इसी तरह की शायरी पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें

Trending news