Marlon Samuels Banned: वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप विजेता स्टार पर लगा 6 साल का प्रतिबंध, ICC ने इस वजह से किया बैन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1974820

Marlon Samuels Banned: वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप विजेता स्टार पर लगा 6 साल का प्रतिबंध, ICC ने इस वजह से किया बैन

Marlon Samuels Banned: ICC ने पूर्व कैरिबियन स्टार मार्लोन सैमुअल्स को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से छह साल के लिए प्रतिबंध कर दिया है. आईसीसी ने सैमुअल्स को अबू धाबी टी10 में साल 2019 में भ्रष्ट आचरण का दोषी पाया है.

 

Marlon Samuels Banned: वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप विजेता स्टार पर लगा 6 साल का प्रतिबंध, ICC ने इस वजह से किया बैन

Marlon Samuels banned: वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी मार्लोन सैमुअल्स  पर ICC ने छह साल का प्रतिबंध लगा दिया है. सैमुअल्स पर ICC ने क्रिकेट के सभी प्रारूप से बैन कर दिया है. पूर्व कैरिबियाई क्रिकेटर ने अकेले दम पर कई मैचों में वेस्टइंडीज को जीत दिलाई है.

हालांकि, उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. लेकिन वो कई घरेलू लीग्स में खेलते रहे हैं. अब आईसीसी ने सैमुअल्स को अबू धाबी टी10 में साल 2019 में भ्रष्ट आचरण का दोषी पाया है, जिसके लिए उन्हों क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से बैन कर दिया है.  सैमुअल्स इस लीग में कर्नाटक टस्कर्स के स्क्वाड में शामिल थे, लेकिन उनके लिए एक भी मैच नहीं खेले थे.
 
आईसीसी ने क्या कहा?
ICC के HR और इंटीग्रिटी यूनिट के चीफ एलेक्स मार्शल ने कहा, “सैमुअल्स ने करीब दो दशकों तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेला, इस दौरान उन्होंने कई एंटी-करप्शन गतिविधियों में हिस्सा लिया और जानते थे कि एंटी-करप्शन कोड (नियमों) के तहत उनके दायित्व क्या थे. हालांकि वह अब रिटायर हो चुके हैं, जब क्राइम किए गए थे तब सैमुअल्स उसके एक भागीदार थे. छह साल का प्रतिबंध किसी भी रूल तोड़ने का इरादा रखने वाले व्यक्ति के लिए हतोत्साहित करने वाले एक मजबूत कदम के रूप में काम करेगा.”

पहले भी सैमुअल्स पर लग चुका है प्रतिबंध 
इस साल अगस्त में सैमुअल्स पर भ्रष्ट आचरण के अपराधों के लिए मुजरिम पाए जाने से पहले सितंबर 2021 में ICC ने मउन पर शुरुआती इल्जाम लगाए गए थे. इससे पहले सैमुअल्स  पर साल 2008 में पैसा लेने का इल्जाम लगा था. तब आईसीसी ने उन पर दो साल का प्रतिबंध लगाया था. जबकि साल 2015 में बॉलिंग एक्शन को लेकर भी आईसीसी ने एक साल के लिए रोक लगाई थी. 

सैमुअल्स का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर 
सैमुअल्स ने वेस्टइंडीज के लिए आखिरी बार साल 2016 में टेस्ट मैच में खेला था. वहीं अंतिम ODI में साल 2018 में टीम के साथ जुड़े थे. उन्होंने अब तक 71 टेस्ट मुकाबलों  में 3917 रन बनाए हैं. जबकि इस दौरान उन्होंने 41 विकेट भी चटकाए हैं. वहीं वनडे फॉर्मेट में 207 मैचों में 5606 रन और 89 विकेट झटके हैं. जबकि सैमुअल्स ने का एक वनडे मुकाबला में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 12 रन देकर 3 विकेट लेना रहा है.

 

Trending news