Mohammed Shami: बाप की टीस, बेटे को बना दिया इतना खतरनाक बॉलर; दुनिया कर रही है सलाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1938808

Mohammed Shami: बाप की टीस, बेटे को बना दिया इतना खतरनाक बॉलर; दुनिया कर रही है सलाम

Mohammed Shami: शमी ने अपने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ घातक गेंदबाजी की और पांच विकेट लिए. जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. जबकि वर्ल्ड कप के अपने दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 4 विकेट लेकर इंग्लिश टीम की कमड़ तोड़ दी.

 

Mohammed Shami: बाप की टीस, बेटे को बना दिया इतना खतरनाक बॉलर; दुनिया कर रही है सलाम

Mohammed Shami: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इन दिनों काफी सुर्खियां बटोर रहे हैं. उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 में सिर्फ दो मैच खेल कर 9 विकेट झटके हैं. टूर्नामेंट के शुरुआती चार मैचों में दाएं हाथ के गेंदबाज को खेलने का मौका नहीं मिला था. लेकिन ऑलराउंडर पंड्या के चोटिल होने की वजह से शमी को अंतिम ग्यारह में जग मिली. शमी ने अपने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ घातक गेंदबाजी की और पांच विकेट लिए. जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. जबकि वर्ल्ड कप के अपने दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 4 विकेट लेकर इंग्लिश टीम की कमड़ तोड़ दी. शमी ने ऐसा पहली बार नहीं किया बल्कि उन्होंने कई मुकाबलों में टीम इंडिया को अपने दम पर मैच जीतवाने में अहम भूमिका निभाई है.

मोहम्मद शमी विश्व क्रिकेट में इकलौते बॉलर हैं जो सीधी सीम के साथ पुराने बॉल को हवा में लहराते हैं. इसी वजह शमी तीनों फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं. खास बात यह है कि 145 किलोमिटर प्रति घंटे की गति से बॉलिंग करने के साथ रिवर्स स्विंग के एक्सपर्ट भी हैं.

खुद देश के लिए नहीं खेल पाए तो बेटे को बना दिया खतरनाक बॉलर  
मोहम्मद शमी को खतरनाक बॉलर बनाने में उनके मरहूम पिता मोहम्मद तौसीफ अली का बहुत बड़ा योदगान है, जो खुद भी एक तेज गेंदबाज हुआ करते थे. लेकिन अमरोहा के रहने वाले किसान के बेटे का देश के लिए खेलने का सपना साकार नहीं हो सका, तो उन्होंने सोच लिया कि हम नहीं खेल सके तो क्या हुआ, अपने बेटे को तेज गेंदबाज जरूर बनाएंगे. उन्होंने अपने बड़े बेटे को तेज गेंदबाज बनाना चाहा लेकिन वह भी पूरा नहीं हो सका. तो उन्होंने हार नहीं मानी और बेटे मोहम्मद शमी को क्रिकेट बनाने के लिए कोच बदरूद्दीन के पास भेज दिया. शमी कोच बदरूद्दीन के कहने पर बंगाल चले गए जहां उन्होंने डलहौजी एथलेटिक क्लब में अपनी ट्रेनिंग पूरी की. 
 
शमी का विवादों से भी रहा नाता
शमी ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे करियर की शुरुआत की और उस मैच में लगातार चार ओवर मेडन फेंक कर खूब सूर्खियां बटोरी थी. देश के लिए खेलते हुए कई उन्होंने कई कीर्तिमान रचे. मोहम्मद शमी का विवादों से भी नाता रहा. पत्नी हसीन जहां ने शमी के ऊपर कई गंभीर और संगीन आरोप लगाए लेकिन तेज गेंदबाज वहां भी पास हो गए.    

छोटा भाई बंगाल से खेलते हैं क्रिकेट
मोहम्मद शमी का छोटा भाई मोहम्मद कैफ बंगाल के लिए खेल रहे हैं. जबकि दो भाई अमरोहा में व्ययसाय करते हैं. उन्होंने अपने फार्म हाउस पर टर्फ विकेट के साथ ट्रेनिंग के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध रखी  है. जहां वह छुट्टियों के दिनों में ट्रेनिंग करते हैं. कोरोना काल के दिनों में शमी का एक वीडियो सोशल मीडिया खूब तहलका मचाया था. इस वीडियो में शमी ट्रैक्टर के पीछे दौड़ते हुए नज़र आ रहे थे.  

जानकारी के मुताबिक, मोहम्मद शमी अमरोहा में जल्द ही एक क्रिकेट एकेडमी खोलने वाले हैं.  हालांकि, शमी के फार्म हाउस पर बने पिच पर लोकल खिलाड़ी आकर खाली वक्त में अभी ट्रेनिंग करते हैं. जिसकी वजह पूरे अमरोहा में क्रिकेट को लेकर काफी क्रेज है. 

Trending news