बांग्लादेश क्रिकेट के लिए आज का दिन ऐतिहासिक, शरफुद्दौला ICC एलीट पैनल में हुए शामिल
Advertisement

बांग्लादेश क्रिकेट के लिए आज का दिन ऐतिहासिक, शरफुद्दौला ICC एलीट पैनल में हुए शामिल

 ICC Elite Umpire Panel: मैच रेफरी के एलीट पैनल को सात मेंबरों से घटाकर छह कर दिया गया है. क्रिस ब्रॉड को 2024-25 सीज़न के लिए पैनल में शामिल नहीं किया गया है. ब्रॉड पिछले 2003 से पैनल में थे.

बांग्लादेश क्रिकेट के लिए आज का दिन ऐतिहासिक, शरफुद्दौला ICC एलीट पैनल में हुए शामिल

 ICC Elite Umpire Panel: बांग्लादेश क्रिकेट के लिए आज का दिन एतिहासिक है. दरअसल बाग्लादेश क्रिकेट इतिहास मे पहली बार किसी अंपायर को आईसीसी एलीट पैनल में शामिल किया गया है. वह मराइस इरास्मस की जगह लेंगे. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की सालाना रिव्यू और चयन प्रक्रिया के बाद शरफुद्दौला इब्ने शाहिद अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले अंपायर बन गए हैं.

शरफुद्दौला साल 2006 से इंटरनेशनल पैनल में हैं और अंपायर के रूप में उनकी पहली इंटरनेशनल नियुक्ति जनवरी 2010 में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मीरपुर में वनडे मैच में हुई थी. वह 13 महिला वनडे मैचों और 28 महिला टी20 मुकाबलों के अलावा, 10 मेंस के टेस्ट मैचों, 63 मेंस के वनडे मैचों और 44 मेंस के टी20 मैचों में ऑन-फील्ड अंपायरिंग संभाल चुके हैं.

वहीं, शरफुद्दौला ने साल 2017 और 2021 में आईसीसी विमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप, आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 और आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2018 में अंपायरिंग की जिम्मेदारी संभाली है.शरफुद्दौला ने एक बयान में कहा कि वह पैनल से मराइस इरास्मस की रिटायरमेंट के बाद एलीट पैनल में शामिल होने से एक्साइटेड हैं. उन्होंने कहा,  "आईसीसी एलीट पैनल में नामित होना एक बड़ा सम्मान है. पैनल में अपने मुल्क से पहला होना इसे खास बनाता है और मैं मुझ पर दिखाए गए विश्वास को सही ठहराने के लिए उत्सुक हूं. पिछले कुछ सालों का मेरे पास काफी अनुभव है और मैं ज्यादा चुनौतीपूर्ण कामों के लिए तैयार हूं."

क्रिस ब्रॉड पैनल से हुए बाहर
इस बीच, मैच रेफरी के एलीट पैनल को सात मेंबरों से घटाकर छह कर दिया गया है. क्रिस ब्रॉड को 2024-25 सीज़न के लिए पैनल में शामिल नहीं किया गया है. ब्रॉड पिछले 2003 से पैनल में थे. उन्होंने अब तक 123 टेस्ट मैच, 361 वनडे और 135 टी20 इंटरनेशनल मैचों के अलावा 15 विमेंस टी20 इंटरनेशनल मैचों में रेफरी के पदों पर काम किया है.

क्रिस ब्रॉड अब तक चार आईसीसी वनडे मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप, चार आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप और दो आईसीसी विमेंस टी20 वर्ल्ड कप में भी अंपायरिंग की. काउंसलि ने कहा,  "क्रिस ब्रॉड कई सालों से एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ़ मैच रेफरी के एक अहम मेंबर रहे हैं और उन्होंने अपनी भूमिका उत्कृष्टता के साथ निभाई है."

 आईसीसी का मैच रेफरी एलीट पैनल लिस्ट ( ICC Elite Panel Match Refree )
जेफ क्रो (न्यूजीलैंड), डेविड बून (ऑस्ट्रेलिया), एंड्रयू पाइक्रॉफ्ट (जिम्बाब्वे), रंजन मदुगले (श्रीलंका), जवागल श्रीनाथ (भारत), रिची रिचर्डसन (वेस्टइंडीज).

आईसीसी एलीट अंपायर पैनल ( ICC Elite Umpire Panel )
कुमार धर्मसेना (श्रीलंका),माइकल गफ (इंग्लैंड), क्रिस्टोफर गैफनी (न्यूजीलैंड), रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड), एड्रियन होल्डस्टॉक (दक्षिण अफ्रीका), रिचर्ड केटलबोरो (इंग्लैंड),  अहसान रज़ा (पाकिस्तान), पॉल रीफ़ेल (ऑस्ट्रेलिया), रॉडनी टकर (ऑस्ट्रेलिया), नितिन मेनन (भारत), जोएल विल्सन (वेस्टइंडीज), शरफुद्दौला इब्ने शाहिद (बांग्लादेश).

Trending news