बॉलीवुड के वो 5 सुपरहिट गाने जिन्हें सीधे-सीधे पाकिस्तानी फिल्मों से उठा लिया, देखिए VIDEOS
Advertisement

बॉलीवुड के वो 5 सुपरहिट गाने जिन्हें सीधे-सीधे पाकिस्तानी फिल्मों से उठा लिया, देखिए VIDEOS

आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही सुपर हिट गानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो या तो पाकिस्तानी गानों की कॉपी हैं या फिर उनसे इंस्पायर होकर बनाए गए हैं.

बॉलीवुड के वो 5 सुपरहिट गाने जिन्हें सीधे-सीधे पाकिस्तानी फिल्मों से उठा लिया, देखिए VIDEOS

नई दिल्ली: आपने कभी न कभी बॉलीवुड की किसी फिल्म या गाने के बारे में ऐसा जरूर सुना होगा कि हॉलीवुड या साउथ फिल्म इंडस्ट्री की कॉपी की गई है और उन्हें नए अंदाज में पेश किया गया है लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि "यह" गाना या फिल्म पाकिस्तान की कॉपी है? आज हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही सुपर हिट गानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो या तो पाकिस्तानी गानों की कॉपी हैं या फिर उनसे इंस्पायर होकर बनाए गए हैं.

1. तू मेरी जिंदगी है
फिल्म आशिकी का यह गाना तो आपने जरूर सुना होगा. 1990 में आई इस फिल्म राहुल रॉय और अनु अग्रवाल ने अहम किरदार निभाया था. यह फिल्म उस समय करीब 30 लाख रुपये के बजट बनी और करीब 5 करोड़ रुपये की कमाई. इस फिल्म को महेश भट्ट ने डायरेक्ट किया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के सबसे ज्यादा मशहूर होने वाले गाना "तू मेरी जिंदगी है" एक पाकिस्तानी गाने की कॉपी है.
सुनें गाना:

यह गाना पाकिस्तान की मशहूर गायका तस्व्वर ने 1977 में गाया था. इस गाने का ना सिर्फ संगीत मिलता जुलता है. बल्कि इसके लिरिक्स में काफी हद तक मिल जुलते ही हैं.
सुनें गाना:


2. तेरे मेरे प्यार का ऐसा नाता है
4 जनवरी 1991 को रिलीज हुई फिल्म बेगुनाह (Begunaah) का गाना "तेरे मेरे प्यार का ऐसा नाता है" काफी पापुलर हुआ था. जिसे किशार कुमार (Kishore Kumar) ने गाया था.
सुनें गाना:

कहा जाता है कि यह गाना भी एक पाकिस्तानी गाने की कॉपी है. यह गाना मशहूर गजल गायक मेहदी हसन ने गाया था.
सुनें गाना:


3. बहुत प्यार करते हैं तुमको सनम
साल 1991 में आई सलमान खान की फिल्म साजन (Sajan) का एक गाना आपको अब भी याद होगा. गाने के बोल हैं, "बहुत प्यार करते हैं तुमको सनम". इस गाने को साजन फिल्म में अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal) ने गाया था.
सुनें गाना:

लेकिन कहा जाता है कि इस गाने को मेहदी हसन के एक गाने से कॉपी किया गया है. हालांकि मेहदी हसन के इस गाने के बोल अलग हैं. मेहदी हसन द्वारा गाए गए गाने के बोल हैं, "बहुत खूबसूरत है मेरा सनम, खुदा ऐसे मुखड़े बनाता है कम".
सुनें गाना:


4. अगर तुम मिल जाओ जमाना छोड़ देंगे हम
साल 2005 में आई फिल्म ज़हर का एक गाना "अगर तुम मिल जाओ जमाना छोड़ देंगे हम" आज भी बहुत मशहूर है. यह गाना जहर फिल्म में श्रेया घोषाल ने गाया था और अनु मलिक कंपोज किया था.
सुनें गाना:

कहा जाता है कि यह गाना पाकिस्तानी फिल्म ईमानदार से लिया गया है. जो साल 1974 में रिलाज हुई थी. जिसे तस्व्वर खानुम ने गाया था. इसके लिरिक्स भी लगभग मिलते जुलते ही हैं.
सुनें गाना:


5. दिल मेरा तोड़ दिया उसने बुरा क्यों मानूं
साल 2001 में आई फिल्म कसूर (Kasoor) का गाना आपने जरूर सुना होगा. गाने के बोल हैं, "दिल मेरा तोड़ दिया उसने बुरा क्यों मानूं". इस गाने को अल्का याग्निक ने गाया था.
सुनें गाना:

इस गाने को लेकर भी कहा जाता है कि यह गाना पाकिस्तानी फिल्म अजमत (Azmat) से लिया गया है. अजमत फिल्म में इस गाने को नूर जहां ने गाया था.
सुनें गाना:


बता दें कि पाकिस्तान फिल्म इंडस्ट्री यानी "लॉलीवुड" इस समय अपने असतित्व को बचाने के लिए संघर्ष कर रही है लेकिन एक समय था जब यह इंडस्ट्री बहुत कामयाब फिल्म इंडस्ट्री मानी जाती थी. एक जानकारी के मुताबिक लॉलीवुड एक साल में करीब150 फिल्में प्रोड्यूस करती थी. पाकिस्तान फिल्म इंडस्ट्री को "लॉलीवुड" नाम विभाजन के बाद दिया गया है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news