Mangal Dhillon Death: 'जूनून' और 'बुनियाद' टीवी धारावाहिक के अभिनेता मंगल ढिल्लो का निधन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1733353

Mangal Dhillon Death: 'जूनून' और 'बुनियाद' टीवी धारावाहिक के अभिनेता मंगल ढिल्लो का निधन

Mangal Dhillon Death: लोकप्रिय पंजाबी और हिंदी एक्टर मंगल ढिल्लों लंबे अरसे से कैंसर से जूझ रहे थे और  लुधियाना के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. 

मंगल ढिल्लो

चंडीगढ़ः टीवी धारावाहिक 'बुनियाद' में लुभया राम का किरदार निभाने के साथ ही कई हिंदी फिल्मों में काम करने वाले पंजाबी एक्टर मंगल ढिल्लों को निधन हो गया. वह काफी अरसे से कैंसर से जूझ रहे थे. निर्देशक और निर्माता मंगल ढिल्लों का अपने जन्मदिन से ठीक एक हफ्ते पहले इतवार को लुधियाना के एक अस्पताल में निधन हो गया. वह 64 साल के थे.
पंजाब के फरीदकोट के रहने वाले मंगल ढिल्लो ने फिल्मों और धारावाहिकों की दुनिया में अपनी खासी पहचान बनाई थी. उन्होंने कुछ सालों तक नई दिल्ली और मुंबई में कमर्शियल वॉयस ओवर देने के अलावा दूरदर्शन और रेडियो नाटक से भी जुड़े हुए थे. फरीदकोट के रहने वाले अभिनेता निर्माता-निर्देशक और लेखक भी थे. वह न सिर्फ बॉलीवुड और टीवी में बल्कि पंजाबी फिल्मों में भी एक बड़ा नाम थे. उन्होंने कई पंजाबी फिल्मों में काम किया और अपनी एक अलग पहचान बनाई थी. 

टीवी धारावाहिक 'बुनियाद’ से मिली थी पहचान 
मंगल ढिल्लों ने 1987 में रमेश सिप्पी के टीवी धारावाहिक 'बुनियाद’ में लुभया राम की भूमिका निभाई थी, जिससे उन्हें काफी प्रसिद्धी मिली थी. 'बुनियाद’ के बाद उन्होंने लगभग 25-30 हिंदी फीचर फिल्मों और टेलीविजन धारावाहिकों में काम किया था. 

मंगल ढिल्लो की यादगार फिल्में 
मंगल ढिल्लो ने 'युगांधर’, 'लक्ष्मण रेखा’, 'निशाना’, 'विश्वात्मा’, 'खून भरी मांग’ और 'आजाद देश के गुलाम’ जैसी फिल्मों में भी काम किया था. इसके अलावा उन्होंने 'दयावान’, 'जख्मी औरत’, 'प्यार का देवता’, 'अंबा’, 'तूफान सिंह’, और 'दलाल’ फिल्म में भी काम किया था. 

मंगल ढिल्लो ने इन टीवी सीरियल्स में किया था काम 
'जुनून’, 'पैंथर’, 'घुटन’, 'किस्मत’ और 'नूरजहां’ जैसे सीरियल्स भी उन्होंने सशक्त किरदार निभाए थे.  वह 'कथा सागर’, 'रिश्ता’ और 'परम वीर चक्र’ जैसे प्रसिद्ध टीवी शो का भी हिस्सा रह चुके थे.  उन्होंने पर्दे पर अलग-अलग किरदार निभाए और हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ दिया.  

ढिल्लो के निधन से उनके फैंस से जताया दुख  
ढिल्लों के निधन से दुखी शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने कहा, "यह भारतीय सिनेमा की दुनिया के लिए एक बड़ी क्षति है.’’ उन्होंने ट्वीट किया, उनकी मंत्रमुग्ध कर देने वाली आवाज और नाटकीय प्रदर्शनों को कई लोग याद करेंगे. मैं शोक संतप्त परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं.’’ 
अभिनेता यशपाल शर्मा ने भी इस खबर की पुष्टि की और उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है. उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट किया, “मंगल डिलन जी आरआईपी“. उनके कई प्रशंसकों ने भी उन्हें उनके अभिनय कौशल के लिए याद किया है. उनके एक प्रशंसक ने ट्वीट किया, “ओह! वह बहुत अच्छे अभिनेता थे. मैं उन्हें कई धारावाहिकों - जूनून, बुनियाद से स्पष्ट रूप से याद करता हूं.“ एक अन्य ने कहा, “वह काफी शालीन खलनायक थे. उन्हें पहली बार बुनियाद में देखा था."

Zee Salaam

Trending news