ऐसी 11 महिला राजनेता जो फिल्मी दुनिया में छोड़ चुकी हैं अपनी छाप, अब कर रही हैं सियासत

नई दिल्ली: दुनिया के मशहूर कारोबारी मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली स्कॉर्पियो और सचिन वाजे मामले महाराष्ट्र सरकार के केलिए मुसीबत बनी सांसद नवनीत कौर राणा का नाम सुर्खियों में हैं. नवनीत कौर अमरावती से सांसद हैं और उन्होंने शिवसेना सांसद अरविंद सावंत पर धमकी देने का आरोप लगाया है. नवनतीक कौर न सिर्फ एक राजनेता हैं बल्कि वो मॉडल और एक्ट्रेस भी हैं. साथ ही वो अपने ग्लैमरस अंदाज के लिए भी जानी जाती हैं. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसी ग्लैमरस महिला राजनेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो अभी भी सियासत अभी भी अपना सक्रिय किरदार अदा कर रही हैं. 

1/11

नवनीत कौर राणा

मुंबई में पैदा हुई नवनीत कौर ने 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ मॉडलिंग शुरू कर दी थी. वह तेलुगू फिल्‍मों के अलावा कन्‍नड़, मलयालम और पंजाबी फिल्‍मों में भी काम कर चुकी हैं. नवनीत कौर मराठी, पंजाबी, तेलुगू, हिंदी और इंग्लिश बोल सकती हैं. 2011 में उन्होंने अमरावती के बड़नेरा विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय एमएलए रवि राणा से शादी की. शादी के बाद उन्होंने खुद भी सियासत के मैदान में आ गईं.  2014 में उन्‍होंने एनसीपी के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन वह हार गईं. चुनाव में मिली हार के बाद उन्होंने हिम्‍मत नहीं हारी और साल 2019 में आजाद उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा. उन्‍हें कांग्रेस और एनसीपी की हिमायत मिली और वह अमरावती से सांसद के तौर पर चुन ली गईं. नवनीत ने शिवसेना के दिग्‍गज नेता आनंदराव अडसुल को हराया था.

2/11

नुसरत जहां

नुसरत जहां तृणमूल कांग्रेस (TMC) से सांसद हैं. नुसरत जहां बंगाली सिनेमा की जानी मानी एक्ट्रेस में शुमार की जाती हैं. उन्होंने 2011 में राज चक्रवर्ती के फिल्म शॉट्रू से डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने कई सुपरहिट फिल्में दीं. साल 2019 में नुसरत ने सियासत में कदम रखा और ममता बनर्जी की पार्टी TMC के टिकट से बशीरहाट से चुनाव लड़ा. जिसमें उन्हें जीत मिली भी. चुनाव जीतने के बाद उन्होंने बिज़नेसमैन निखिल जैन से शादी रचा ली. 

3/11

मिमी चक्रवर्ती

टीएमसी नेता मिमी चक्रवर्ती भी सियासत में आने से पहले फिल्मी दुनिया में थीं. जो मुख्य रूप से बंगाली फिल्मों में काम करती हैं. उन्होंने 2019 में टीएमसी उम्मीदवार के तौर में सियासी मैदान में कदम रखा. वे 2019 के लोकसभा चुनाव में शानदार जीत के साथ जादवपुर सीट से सांसद बनीं.

4/11

सायोनी घोष

सयोनी घोष ने फरवरी 2021 में टीएमसी ज्वाइन की है और पार्टी ने उन्हें आसनसोल से विधानसबा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है. सयोनी घोष बंगाली फिल्मों में बेहतरीन अदाकारी के लिए भी पहचानी जाती हैं. उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि वो एक्ट्रेस बनेंगी, हालांकि उन्होंने फिल्मों में काम करना बचपन से ही पसंद था. वो स्पोर्ट्स में काफी अच्छी थीं, उन्होंने इंटर लेवल तक टेबल टेनिस खेला था और वो चैंपियन रह चुकीं हैं.

5/11

लवली मोइत्रा

लवली मोइत्रा ने हाल ही टीएमसी का दामन थामा है और पार्टी ने उन्हें विधानसभा चुनाव 2021 में दक्षिण 24 परगना के सोनारपुर दक्षिण से उम्मीदवार बनाया गया है. लवली मोइत्रा के पति सौम्य रॉय IPS हैं. लवली मोइत्रा तमिल और तेलुगू फिल्मों व सीरियल्स में काम कर चुकी हैं. बाद में उन्होंने बंगाली सिनेमा की तरफ रुख किया. 'जोल नुपुर' और 'मोहोर' में अपने रोल से उन्होंने खास पहचान बनाई.

6/11

कौशानी मुखर्जी

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में ही TMC ने एक्ट्रेस कौशानी मुखर्जी को भी टिकट दिया है. कौशानी मुखर्जी को पार्टी ने कृष्णानगर से उम्मीदवार बनाया है. एक जानकारी के मुताबिक कौशानी के ब्वॉयफ्रेंड बॉनी भाजपा के सदस्य हैं. कौशानी मुखर्जी ने कई सुपरहिट बंगाली फिल्मों में अपनी अदाकारी के जलवे दिखाए हैं. अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए उन्हें कई अवार्ड्स भी मिल चुके हैं. फिल्मी दुनिया में आने से पहले कौशानी मुखर्जी एक मिडिल क्लास परिवार से संबंध रखती थीं. 

7/11

सायंतिका बनर्जी

बंगाली फिल्मों की जानी-पहचानी अभिनेत्री सायंतिका बनर्जी ने भी हाल ही टीएमसी ज्वाइन की थी. कोलकाता की रहने वाली सायंतिका कॉमर्स में ग्रेजुएशन और मास्टर्स की डिग्री हासिल कर चुकी की हुई है. उन्होंने अपने 11 साल के फिल्मी करियर में 18 फिल्मों में काम किया है. फिलहाल उन्हें टीएमसी ने बांकुरा विधानसभा सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है. 

8/11

दिव्या स्पंदना

फिल्मी दुनिया में राम्या के नाम पहचानी जाने वाली साउथ इंडियन अभिनेत्री का असली नाम दिव्या स्पंदना है. दिव्या स्पंदना कन्नड़, तमिल, तेलुगु फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी के लिए पहचानी जाती हैं.  इनकी पहली फिल्म, कन्नड़ फिल्म ‘मुसन्जईमातु’ थी जो 2008 में रिलीज़ हुई थी. वहीं अगर इनके सियासी करियर की बात करें तो राम्या ने साल 2013 में कांग्रेस ज्वाइन की थी और कर्नाटक में मांड्या उपचुनाव भी जीता था. हालांकि 2014 में हुए आम संसदीय चुनाव में उन्हें बेहद कम वोटों से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. 2017 में उन्होंने कांग्रेस सोशल मीडिया विंग और डिजिटल टीम की जिम्मेदारी भी संभाली थी.

9/11

गुल पनाग

साल 2003 में फिल्म "धूप" से बॉलीवुड में एंट्री करने वाली पूर्व ब्यूटी क्वीन गुल पनाग भी एक बेहतरीन अदाकारा के साथ-साथ राजनेता भी हैं. इन्होंने 2014 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जानिब से चंडीगढ़ से चुनाव लड़ा था. इससे पहले उन्होंने 1999 में मिस इंडिया और मिस ब्यूटीफुल का खिताब भी अपने नाम किया था. उसके बाद उन्होंने मिस यूनिवर्स में भी हिस्सा लिया था हालांकि इस मुकाबले में वो ज्यादा आगे नहीं जा सकीं.

10/11

अंगूर लता डेक

भारतीय जनता पार्टी की नेता अंगूर लता डेक मॉडल और एक्ट्रेस भी हैं. उन्होंने बंगाली और असम फिल्मों में अपनी अदाकारी की छाप छोड़ी है. 2016 में हुए असम चुनाव में उन्होंने बतद्रोबा से मैदान में उतरीं थीं और जीत भी दर्ज की थी. अंगूरलता डेका ने असमिया फिल्म एक्टर और थिएटर आर्टिस्ट आकाशदीप से शादी की है. दोनों ने कई फिल्मों में एक साथ काम भी किया है अंगूरलता इसी साल शादी के बंधन में बंधी हैं.

11/11

शताब्दी रॉय

साल 2009 से लगातार जीत दर्ज कर रहीं टीएमसी नेचा शताब्दी रॉय भी राजनीति में आने से पहले फिल्मी दुनिया में थीं. एक खबर के मुताबिक उन्होंने 1986 में अपने फिल्मी करियर का आगाज किया था. उन्होंने हिंदी और ओडिया फिल्मों में भी काम किया है.