'दम मारो दम' गीत गाने वाली ऊषा उत्थुप पद्मभूषण से सम्मानित; मेल स्टार को भी दे चुकी हैं आवाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2080290

'दम मारो दम' गीत गाने वाली ऊषा उत्थुप पद्मभूषण से सम्मानित; मेल स्टार को भी दे चुकी हैं आवाज

Usha Uthup Padma Bhushan Award: भारत सरकार ने गायिका ऊषा उत्थुप को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से सरफराज किया है. भारतीय पॉप की रानी उषा उत्थुप अपनी अनोखी आवाज, असीम ऊर्जा, माथे पर बड़ी सी बिंदी के लिए मशहूर हैं. हिंदी सिनेमा को उन्होंने कई यादगार गाने दिए हैं.

 

'दम मारो दम' गीत गाने वाली ऊषा उत्थुप पद्मभूषण से सम्मानित; मेल स्टार को भी दे चुकी हैं आवाज

Usha Uthup: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में पॉप सिंगिंग को ऊंचाईयों तक ले जाने वाली सिंगर ऊषा उत्थुप किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. बॉम्बे में जन्मी और पली-बढ़ी एक पुलिसकर्मी की बेटी उषा उत्थुप को पद्म श्री से सम्मानित होने के 12 साल बाद  डिस्को डांसर स्टार मिथुन चक्रवर्ती के साथ पद्मभूषण से नवाजा गया है. भारत सरकार ने गायिका को देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से सरफराज किया है भारतीय पॉप की रानी उषा उत्थुप अपनी अनोखी आवाज, असीम ऊर्जा, माथे पर बड़ी सी बिंदी के लिए मशहूर हैं. हिंदी सिनेमा के डिस्को युग के दो गाने हरि ओम हरि (अरमान' 1981) और अहा नाचे नाचे (डिस्को डांसर' 1982) के साथ वह बुलंदियों पर पहुंच गई थीं.

संगीत में औपचारिक रूप से ट्रेनिंग नहीं लेने के कारण, उत्थुप को अपने पहले गाने का मौका मद्रास के एक नाइट क्लब में मिला था. उन्हें दिल्ली में देव आनंद और शशि कपूर द्वारा बॉलीवुड के लिए खोजा गया था और उन्होंने 1971 में आर.डी. बर्मन द्वारा रचित 'हरे रामा हरे कृष्णा' के अंग्रेजी भागों को गाया था, जिसने जीनत अमान को लॉन्च किया था. मूल रूप से सिंगर का पॉपुलर सॉन्ग  'दम मारो दम' था. हरे रामा हरे कृष्णा' फिल्म में ऊषा ने आशा भोसले के साथ 'दम मारो दम' गाना गाकर सब पर अपनी आवाज का जादू चला दिया.

 

'वन टू चा चा' : 1978 की फिल्म 'शालीमार' में आरडी. बर्मन ने म्यूजिक दिया था और आनंद बख्शी ने इसके गीत लिखे थे (जैसे 'हरे रामा हरे कृष्णा') इंडो हॉलीवुड फिल्म का निर्देशन भारतीय अमेरिकी कृष्णा शाह ने किया था। फिल्म में धर्मेंद्र, जीनत अमान, सर रेक्स हैरिसन ने अदाकारी की थी. 'हरि ओम हरि'  यह ट्रैक, डिस्को पीढ़ी का एक गाना है, जिसे 1980 की फिल्म 'प्यारा दुश्मन' में दिखाया गया था, जिसमें विद्या सिन्हा, योगिता बाली, सारिका, अमजद खान, विनोद मेहरा, राकेश रोशन मेन रोल में थे, फिल्म में बप्पी लाहिरी ने संगीत दिया था. 'दोस्तों से प्यार किया' और 'शान से'  1980 की फिल्म 'शान' में उनके गानों को काफी पसंद किया गया. 

 

'कोई यहां अहा नाचे नाचे' : 1982 की फिल्म 'डिस्को डांसर' के लिए बप्पी लहरी द्वारा रचित यह गाना मिथुन चक्रवर्ती और अपने जमाने की 'वैंप' कल्पना अय्यर पर फिल्माया गया था. ये अपने दौर का मशहूर गाना है और आज भी लोगों को याद है.'दूसरी डार्लिंग': 2011 में रिलीज हुआ ट्रैक प्रियंका चोपड़ा-स्टारर '7 खून माफ' में दिखाया गया था, जहां ऊषा भी एक रोल में दिखाई दी थीं. इस फिल्म में विशाल भारद्वाज ने म्यूजिक दिया था और ऊषा और रेखा भारद्वाज ने इसे अपनी आवाज से सजाया था.

 

Trending news