भारत में बैन हो जाएंगे Oppo, Vivo और Xiaomi के फोन्स? जानिए क्या है मामला
Advertisement

भारत में बैन हो जाएंगे Oppo, Vivo और Xiaomi के फोन्स? जानिए क्या है मामला

Chinese Phones Ban: लोग जब कम पैसों में फोन्स खरीदना चाहते हैं तो  Oppo, Vivo और Xiaomi की तरफ रुख करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि चाइनीज फोन्स को बैन करने की बात चल रही है? 

भारत में बैन हो जाएंगे   Oppo, Vivo और Xiaomi के फोन्स? जानिए क्या है मामला

Chinese Phones Ban: जब भी कम बजट फोन्स का जिक्र आता है तो लोग  Oppo, Vivo और Xiaomi की तरफ मूव करना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ खबरें ऐसी वायरल हो रही हैं जिनमें इन चाइनीज कंपनियों को बैन किए जाने की बात कही जा रही है. जिस पर चीन ने जवाब भी दिया है. आपको बता दें यह कंपनियां सरकार की रडार पर हैं. तीनों कंपनियों को टैक्स चोरी और कस्टम ड्यूटी बचाने के आरोप में नोटिस भेजा जा चुका है.

चीनी कंपनियों का दबदबा

आपको बता दें भारत के इलेक्ट्रॉनिक मार्किट सेक्टर में चीनी सामान का काफी दबदबा है. हालही में ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत सरकार चीनी कंपनियों के प्रभाव को कम करना चाहती है. इसके लिए 12 हजार की कीमत से कम वाले चीनी फोन्स को बैन किया जा सकता है. वहीं चीन अपनी कंपनियों का बचाव करता नजर आ रहा है.

क्या कहा चीन ने?

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीनी विदेश मंत्रालय ने भारत से गुजारिश की है कि वह अपने खुलेपन औप सहयोग का कमिटमेंट पूरा करे. उन्होंने कहा है कि हम भारत से गुजारिश करते हैं कि वह खुलेपन और सहयोग के कमिटमेंट को पूरा करें और चीनी कंपनियों की हितों और अधिकारों की हिफाजत करने में उनका समर्थन करे.

यह भी पढ़ें: PM Awas Yojana: सरकार ने किया है बड़ा ऐलान; योजना का फायदा उठाने वाले जरूर पढ़ें खबर

तीनी कंपनियों पर टैक्स चोरी का आरोप

आपको बता दें  Oppo, Vivo और Xiaomi पहले से ही सरकार की नजरों में है. तीनों पर ही टैक्स चोरी करने रा आरोप है. इस महीने की शुरूआत में ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में जानकारी दी थी. उन्होंने कहा था कि उनकी तीनों कंपनियों की जांच पर नजर है और उन्हें नोटिस जारी किया था. अब आने वाले दिनों में क्या होगा यह देखना दिलचस्प होगा. फिलहाल इस मामले में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आ पाई है.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in पर

Trending news