रात में ब्रा खोलकर सोने के ये हैं फायदे, पढ़ें डॉक्टर की सलाह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1504429

रात में ब्रा खोलकर सोने के ये हैं फायदे, पढ़ें डॉक्टर की सलाह

Sleep Without Bra: अक्सर औरतें रात में ब्रा पहन कर सो जाती हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि अगर आप रात में ब्रा पहन कर सोती हैं तो इससे कई बीमारिया हो सकती हैं. आइए जानते हैं कैसे.

रात में ब्रा खोलकर सोने के ये हैं फायदे, पढ़ें डॉक्टर की सलाह

Sleep Without Bra: अंडरवियर, ब्रा और पैंटी ये कपड़े हर औरत पहनती हैं. लेकिन इन कपड़ों को रात में उतार कर सोने की सलाह दी जाती है. कुछ औरतें मानती हैं कि रात को अंडर गार्मेंट उतार कर सोना चाहिए तो कुछ की दलील है कि इन कपड़ों को पहन कर सोना चाहिए. आइए जानते है कि इस बारे में एक्सपर्ट्स की क्या राय है.

एक्सपर्ट्स का मानना है कि औरतें दिनभर अंडर गार्मेंट्स पहने रहती हैं. इससे उनके वजाइनल एरिया और ब्रेस्ट के आस-पास पसीना जमा हो जाता है जिससे इंफेक्शन होने का खतरा रहता है. इसलिए जरूरी है कि रात में अंडर गार्मेंट्स पहन कर न सोएं. इससे आपके वजाइनल एरिया और ब्रेस्ट के आस-पास पसीना जमा नहीं होगा और आपको खुजली या किसी तरह का कोई भी इंफेक्शन भी नहीं होगा. 

ब्रेस्ट कैंसर का ख़तरा

जानकार मानते हैं कि रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) का ख़तरा बढ़ जाता है हालांकि इस बात का अब तक कोई ठोस सबूत सामने नहीं आया है फिर भी औरतों को इस मामले में एहतियात बरतना चाहिए. इसके अलावा अपने स्तन के आकार से बड़ी या छोटी ब्रा पहनने से भी आपको इन दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि अपने स्तन के आकार के हिसाब से ही ब्रा पहनें.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: तुरंत छोड़ दें रोजाना की ये आदतें, वरना वेट लॉस बन जाएगा जी का जंजाल

ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है असर

रात में ब्रा पहनकर सोने से आपके ब्रेस्ट के आस-पास में बलड सर्कुलेशन (Blood Circulation) ठीक से नहीं हो पाता. साथ ही ब्रेस्ट के आस-पास की मसल्स (Muscles) सिकुड़ने लगती हैं. जिससे आपको सोने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए अगर आप एक अच्छी नींद लेना चाहती हैं तो रात में ब्रा उतारक ही सोएं.

फंगल इन्फेक्शन का ख़तरा

पूरे दिन ब्रा पहने रहने से आपके ब्रेस्ट पर हवा नहीं लगती है जिससे वह एरिया गीला रहता है. ऐसे में आपको फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) भी हो सकता है. इसके अलावा कई महिलाओं को ब्रा एरिया में खुजली की शिकायत भी रहती है. इससे बचने के लिए आपको ब्रा पहनने से पहले ब्रेस्ट पर अच्छे से पाउडर लगाना चाहिए.

धूप में सुखाएं ब्रा

एक्सपर्ट मानते हैं कि ब्रा को हमेशा डेटॉल या किसी अन्य साल्यूशन से धोएं. इसके बाद इसे धूप में सुखाएं. कोशिश करें अपने ब्रेस्ट साइज़ के हिसाब से ही ब्रा पहनें. रात में ब्रा पहनकर न सोएं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news