Banana Chips: इस तरह बनाएं केले के कुरकुरे चिप्स, बेहद आसान है तरीका
Advertisement

Banana Chips: इस तरह बनाएं केले के कुरकुरे चिप्स, बेहद आसान है तरीका

How to made Banana Chips: केले की चिप्स कच्चे केले से बनती है. केले को पहले चिप्स के आकार में काट लेते हैं. इसके बाद इसे ब्राउन होने तक फ्राई करते हैं. इसके बाद एस मसाले के साथ स्नैक्स के तौर पर खाते हैं.

Banana Chips: इस तरह बनाएं केले के कुरकुरे चिप्स, बेहद आसान है तरीका

Banana Chips: केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसको ज्यादातर लोग पका कर खाते हैं. कुछ लोग सब्जी बनाकर खाते हैं. लेकिन कम ही लोग इसकी चिप्स बना कर खाते हैं. हालांकि साउथ इंडिया में केले की चिप्स को बहुत शौक से खाया जाता है. यह यहां का बहुत ही मशहूर स्नैक्स है. अक्सर लोग इसे बाजार से खरीद कर खाते हैं. लेकिन इसे घर पर बनाना भी बहुत आसान है. आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे केले की चिप्स को घर पर बना सकते हैं. 

इस तरह बनाएं केले की चिप्स

केले की चिप्स बनाने के लिए अच्छे केले का चुनाव करें. मार्केट से कच्चे केले ले कर आएं. इसमें शुगर कम होता है और ये सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

पलते स्लाइस बनाएं

केले की चिप्स बनाने के लिए जरूरी है कि इसे पतले-पतले स्लाइस में काटा जाए. कोशिश करें कि हर चिप्स की मोटाई एकसमान हो ताकि इसे फ्राइ करने में आसानी हो. केले की चिप्स जितनी पतली होगी उतनी ही कुरकुरी होगी. 

यह भी पढ़ें: Cucumber Raita Recipe: इस तरह बनाएं खीरे का रायता, कब्ज और बदहजमी रहेगी दूर

नमक पानी में रखें

जब आपके केले की चिप्स कट जाएं, तो इन्हें नमक पानी में कुछ देर के लिए छोड़ दें. इससे इसमें से स्टार्च खत्म हो जाएगा. इसके बाद ये फ्राइ करते वक्त आपस में चिपकेंगी नहीं. 

हल्दी नमक लगाकर सुखा लें

इसके बाद केले को नमक और हल्दी डाल कर एक कटोरी में 4-5 मिनट के लिए रख दें. मिक्स करने के बाद इसे थोड़ी देर सूखने के लिए रख दें. इसके बाद कढ़ाई में थोड़ा नारियल तेल डालें.

नमक मिर्च के साथ सर्व करें

इसके बाद इसमें केले की चिप्स को डालें और इसे क्रिस्प और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. फ्राई होने के बाद इसे अलग बर्तन में निकाल लें. इसके बाद इस पर नमक और लाल मिर्च छिड़क दें और इसे ठंडा होने दें. इसके बाद इसे सर्व करें या इसे एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख लें. इसे एक हफ्ते या इससे ज्यादा वक्त तक खा सकते हैं. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news