Heart Disease: अब सरकार करेगी लाइफस्टाइल से हार्ट अटैक का शिकार हो रहे लोगों इलाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1700032

Heart Disease: अब सरकार करेगी लाइफस्टाइल से हार्ट अटैक का शिकार हो रहे लोगों इलाज

Heart Disease: हिंदुस्तान में 63 फीसद लोगों की मौत खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है. खराब लाइफस्टाइल हार्ट की समसया का भी कारण बनती है. ऐसे में सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है.

Heart Disease: अब सरकार करेगी लाइफस्टाइल से हार्ट अटैक का शिकार हो रहे लोगों इलाज

Heart Disease: खराब लाफस्टाइल ना आपको हर रोज की छोटी मोटी दिक्कतें देते हैं बल्कि ये हार्ट के लिए भी हानिकारक होता है. स्वास्थ्य मंत्रायल के आंकड़े के अनुसार भारत में 63 फीसद लोगों की मौत खराब लाइफस्टाइल के कारण हो रही है. जानकारी के लिए बता दें भारत में इन्फेक्शन, छुआछूत और डिलीवरी के दौरान बच्चा होने पर जितनी मौते होते हैं ठीक उतनी ही खराब लाइफस्टाइल के कारण हो रही हैं. खराब जीवनशैली भारतीयों के लिए मुसीबत बनती जा रही हैं. 27 फीसद लोग दिल की बीमारे से मारते हैं.

गलत खान पान से होती हैं ये बीमारियां

आपको जानकारी के लिए बता दें खराब खान पान से ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक कैंसर, सांस से जुड़ी बीमारियां होती हैं. बीपी की समस्या सीधे तौर पर दिल पर असर डालती है. गलत डाइट, एक्सरसाइज ना करना, स्ट्रेस और नींद कम लेना ये सब खराब लाइफस्टाइल का हिस्सा हैं.

सरकार करेगी लाइफस्टाइल से हार्ट अटैक का शिकार हो रहे लोगों की पड़ताल और इलाज

आपको बता दें अब सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. भारत पहले इन्फेक्शन फैलानी वाली बीमारियों और सेफ प्रजनन पर फोकस करता था अब ऐसे मरीजों पर फोकस किया जाएगा जो खराब लाइफस्टाइल होने के कारण मरने की कगार पर हैं. इस काम को करने के लिए देश में मौजूद 40 हजार प्राइमरी हेल्थ केयर वर्करों को तैयार किया जाएगा. जिसके लिए सरकार ने सशक्त नाम से एक पोर्टल भी तैयार किया है.

भारत में डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के 7.5 करोड़ मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी और उनका बेसिक इलाज भी सरकार के ज़रिए किया जाएगा. ये काम अगले डेढ साल में यानी कि 2025 तक पूरा किया जाने का लक्ष्य तय किया गया है. सरकार ने इस काम के लिए राज्यों की मशीनरी का सहयोग मांगा है, डेढ लाख आयुष्मान भारत वेलनेस सेंटर्स से इस काम को किया जाना है. प्राइवेट सेक्टर से सहयोग करने की उम्मीद भी की जा रही है.

Trending news