सेहरी में खजूर खाने से मिलेंगे बेहतरीन नतीजे; जानिए सुबह के समय इस्तेमाल के फ़ायदे
Advertisement

सेहरी में खजूर खाने से मिलेंगे बेहतरीन नतीजे; जानिए सुबह के समय इस्तेमाल के फ़ायदे

Dates Benefits: खजूर का नाम आते ही मुंह में शहद घुल जाता है. खजूर खाने के कई फ़ायदे हैं. आज सबको बताएंगे कि रमज़ान में सेहरी के दौरान खजूर खाने के काफ़ी लाभ हैं. फाइबर से भरपूर खजूर में ज़ायक़े के साथ-साथ सेहत के भी कई राज़ छिपे हैं.

सेहरी में खजूर खाने से मिलेंगे बेहतरीन नतीजे; जानिए सुबह के समय इस्तेमाल के फ़ायदे

Benefits Of Dates In Sehri: रमज़ान के महीने में खजूर का इस्तेमाल काफ़ी बढ़ जाता है. खजूर से रोज़ा खोलना सुन्नत है, इसलिए इसका इस्तेमाल हर घर में होता है. रोज़ा खोलने के लिए खजूर का इस्तेमाल हमेशा ही होता आया है, लेकिन अगर इसे सेहरी के वक़्त खाया जाए तो इसके हैरान करने वाले नतीजे देखने को मिलेंगे. खजूर को सुपर फूड का दर्जा दिया जाता है जिसके तादाद स्वास्थ्य लाभ हैं. खजूर बच्चे और बुज़ुर्ग समेत सभी लोगों के लिए समान रूप से उपयुक्त खाना है. एक्सपर्ट्स का भी यही कहना है कि खजूर बहुत जल्द ताक़त और तवानाई मुहैया कराता है. यही वजह है कि बड़ी तादाद में रमज़ान के दौरान खजूर का इस्तेमाल काफ़ी बढ़ जाता है.

खजूर का इस्तेमाल इफ़्तार के साथ-साथ  सेहरी में किया जाए तो यह जिस्म की कमज़ोरी को दूर करने में मददगार साबित होता है. सेहरी में खजूर खाने के काफ़ी लाभ हैं. खजूर फौरी तौर पर शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का बहुत बड़ा ज़रिया है. अगर खजूर का उपयोग सेहरी के समय किया जाता है, तो खुद को दिन भर तरोताज़ा और ताक़तवर रखने में मदद मिलती है, साथ ही थकावट का एहसास भी नहीं होता. न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक़, खजूर खाने से स्किन में चमक पैदा होती है और मुंहासों जैसी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है.

खजूर को फाइबर का पावर हाउस माना जाता है जो पाचन क्रिया को सही करके क़ब्ज़ की शिकायत को दूर करता है.चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक़ खजूर पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक अहम स्रोत है, यह हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है, खजूर का इस्तेमाल हाई ब्लडप्रेशर को कम करता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है. खजूर में कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कॉपर की भरपूर तादाद मौजूद होती है. इसके अलावा इसमें आयरन और विटामिन भी पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल से शारीरिक कमज़ोरी को दूर किया जा सकता है.

ये लेख एक सामान्य जानकारी पर आधारित है,अगर आपको कोई समस्या है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Watch Live TV

Trending news