Benefits of Banana: केला है एक सम्पूर्ण आहार; ये 5 फायदे बढ़ा देते हैं इसकी अहमियत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2175208

Benefits of Banana: केला है एक सम्पूर्ण आहार; ये 5 फायदे बढ़ा देते हैं इसकी अहमियत

केला बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.  

 

 Benefits of Banana: केला है एक सम्पूर्ण आहार; ये 5 फायदे बढ़ा देते हैं इसकी अहमियत

केला ज्यादातर तेलुगु राज्यों में पाया जाने वाला फल है. यह किसी भी मौसम में आसानी से उपलब्ध है. इसे बच्चे और बड़े दोनों ही खाना पसंद करते हैं. केले शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं. पोटेशियम विशेष रूप से हृदय के लिए अच्छा है. कार्बोहाइड्रेट भी अच्छे होते हैं. रोजाना एक केला खाने से आपकी याददाश्त मजबूत होगी. लेकिन शुगर वाले लोगों के लिए ज्यादा केला न खाना ही बेहतर है. आइए जानें केले के क्या फायदे हैं.

ऊर्जा

केले हमें तुरंत ऊर्जा देते हैं. फ्रुक्टोज, सुक्रोज, ग्लूकोज फाइबर के साथ मिलकर शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं.

आंत स्वास्थ्य

केले में मौजूद उच्च फाइबर सूजन को भी कम करता है. केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट आसानी से न पचने वाले भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है. केला पेट में पीएच स्तर को संतुलित रखता है. 

दिल के लिए अच्छा

केले में पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. शरीर को पोटैशियम की बहुत जरूरत होती है. यह हृदय को ठीक से काम करने में मदद करता है. बीपी को कंट्रोल में रखता है. शरीर में तरल पदार्थों का संतुलन बनाए रखता है. दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है.

सीने की जलन से राहत

केला पेट में निकलने वाले एसिड को साफ करता है. केले में मौजूद ल्यूकोसायनिडिन आंत की परत को मोटा कर देता है. यह एसिड के प्रभाव को संतुलित करता है. अगर आप केला खाते हैं तो आपको सीने की जलन से राहत मिलती है.

तनाव दूरी

केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन का उपयोग शरीर द्वारा सेरोटोनिन में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है जो मस्तिष्क को आराम देने के लिए जरूरी है. इससे तनाव कम होता है और आपका मन शांत होता है.

(नोट: यह लेख केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है. विशेषज्ञ की सलाह और सुझावों के अनुसार प्रदान की गई है.)

Trending news