Jamun benefits: गर्मियों में आने वाली जामुन है कई दिक्कतों का इलाज; जानें फायदे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1229026

Jamun benefits: गर्मियों में आने वाली जामुन है कई दिक्कतों का इलाज; जानें फायदे

Jamun benefits: जामुन खाने के फायदे जान आप हैरान होने वाले हैं. यह शरीर की कई दिक्कतों को दूर करने का काम करती है. जिन लोगों को स्किन से जुड़ी दिक्कतें हैं उन्हें जामुन का सेवन करना चाहिए. जानिए जामुन खाने के फायदे

Jamun benefits: गर्मियों में आने वाली जामुन है कई दिक्कतों का इलाज; जानें फायदे

Jamun benefits: गर्मियों के मौसम में जामुन मार्किट में अच्छी मात्रा में आने लगती है. यह फल बरासत शुरू होने से पहले आना शुरू हो जाता है. ऐसा माना जाता है कि जामुन कई दिक्कतों का ईलाज होती है. इस फल को उन्हें खाने की सलाह दी जाती है जिनको स्किन से जुड़ी दिक्कतें होती हैं. इसके अलावा यह शुगर पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद होती है. तो चलिए जानते हैं जामुन खाने के फायदे

जामुन खाने के फायदे

हीमोग्लोबिन बढ़ाती है जामुन

आपको बता दें जामुन हीमोग्लोबिन बढ़ाने का काम करती है. इसमें आयरन पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है. इसके अलावा जामुन में विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो आयरन को शरीर में एब्जोर्ब कराने में मदद करता है. दोनों कंपाउंड एक साथ पाए जाने के कारण यह शरीर में खून तेजी से बनाती है.

झाइयां करती है दूर

जामुन में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से शरीर में कॉलाजन सही मात्रा में बनने लगता है. आपको बता दें कॉलाजन स्किन को कोमल बनाता है और झाइयों को दूर करने का काम करता है. इसके अलावा कई लोगों में देखा गया है कि जामुन पिंपल्स को दूर करने का काम करता है. जिन लोगों की ऑयली स्किन है उन्हें जामुन का सेवन करना चाहिए.

हार्ट के लिए फायदमेंद

आपको जानकर हैरानी होगी कि जामुन हार्ट के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसमें अच्छी मात्रा में पोटाशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने का काम करता है. आपको बता दें हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट अटैक, स्ट्रॉक और कई दिल की बीमारियों का खतरा पैदा होता है.

मसूड़ों के लिए बेहद उमदाह

आपको बता दें जामुन मसूड़ों के लिए बेहद उमदाह मानी जाती है. जिन लोगों को मसूड़ों से खून आने की दिक्कत रहती है उन्हें जामुन का सेवन करना चाहिए. इस फल में पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज इस दिक्कत से निजात दिलाने में मदद करती है.

Zee Salaam Live TV

Trending news