Memory Power Foods: याददाश्त बढ़ाने के लिए सुबह खाएं ये चीज, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगा दिमाग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1317005

Memory Power Foods: याददाश्त बढ़ाने के लिए सुबह खाएं ये चीज, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगा दिमाग

Foods to increase memory power: दिमाग को कंप्यूटर से भी तेज बनाने के लिए याददाश्त बढ़ाना बहुत जरूरी है. मॉर्निंग में इन फूड्स को खाकर याददाश्त को मजबूत किया जा सकता है.

सांकेतिक तस्वीर

Memory Power Foods: उम्र के साथ दिमाग की ताकत कम होने लगती है. जिसका सबसे ज्यादा असर याददाश्त पर पड़ता है. अगर आपकी याददाश्त भी कमजोर (Weak Memory Treatment) हो चुकी है, तो कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये फूड्स ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं और याददाश्त बढ़ाने में मदद करते हैं. याददाश्त बढ़ाने वाले इन फूड्स (Memory Boosting Foods) के बारे में डाइट एक्सपर्ट रंजना सिंह ने जानकारी दी है.

Memory Increasing Foods: याददाश्त बढ़ाने वाले फूड्स कौन-से हैं?
दिमाग के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड्स खासतौर से फायदेमंद होते हैं. जो दिमाग को एनर्जी और ताकत प्रदान करते हैं. आइए जानते हैं कि याददाश्त बढ़ाने के लिए क्या खाना (how to increase memory power) चाहिए.

कद्दू और अलसी के बीज
याददाश्त बढ़ाने के लिए कद्दू और अलसी के बीज काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. इन बीजों के अंदर विटामिन बी, मैग्नीशियम, जिंक के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं. जिनसे याददाश्त तेज होती है और दिमाग तेजी से काम करने लगता है.

कद्दू और अलसी के बीज खाने का तरीका- रात में 2 चम्मच कद्दू और अलसी के बीज भीगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खाएं.

बादाम
याददाश्त बढ़ाने के लिए बादाम खाने की सलाह हर एक्सपर्ट देते हैं. बादाम खाने से दिमाग में एसिटाइलकोलाइन लेवल बढ़ता है. इसके साथ दिमाग को प्रोटीन, जिंक, विटामिन बी और विटामिन ई भी मिलता है, जो कि कॉग्नीटिव स्किल को बेहतर बनाता है और दिमाग की सेल्स को रिपेयर करते हैं.

बादाम खाने का सही तरीका- रातभर भीगे बादाम को सुबह खाली पेट खाएं.

अखरोट
ब्रेन के लिए अखरोट एक सुपर फूड माना जाता है. अखरोट में फैटी एसिड और पॉलीफेनोल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और दिमाग को स्वस्थ बनाता है. जिससे आपके दिमाग पर पड़ने वाला प्रेशर कम होता है और दिमाग कंप्यूटर से भी तेज काम करने लगता है.

अखरोट कैसे खाएं- दिमाग को तेज बनाने के लिए रात में एक कटोरी पानी के अंदर 2 अखरोट की गिरी भीगोकर रख दें और सुबह खाली पेट खाएं.

काजू
अगर आपका बच्चा कमजोर याददाश्त से काफी ज्यादा परेशान है, तो उसका दिमाग तेज बनाने के लिए काजू का सेवन करवाएं. काजू खाने से दिमाग के काम करने की स्पीड बढ़ जाती है और आप ज्यादा चीजों को याद रख पाते हैं.

तेज याददाश्त के लिए काजू का सेवन- याददाश्त तेज करने के लिए सुबह खाली पेट रातभर भीगे काजू खाएं.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news