Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2388594
photoDetails0hindi

Yoga for Eyes : इन योगासन से बेहतर करें आंखों की रोशनी

आज-कल की लाइफस्टाइल में लोगों की आंखों पर जल्द ही चश्मा लग जाता है. भारत में करीब 80 फीसदी आबादी कमजोर आंखों के कारण चश्मा लगाती है.   

1/7

अगर आपको भी चश्मा लगा है और आपकी आंखें कमजोर हैं, तो ये खबर आपके लिए है. किसी भी उम्र में आखों की रोशनी कम हो सकती है. आंखों की रोशनी कम होने के कई कारण होते हैं. 

 

2/7

वहीं खास योग और व्यायाम की मदद से आप अपनी आंखों से चश्मा उतार सकते हैं. इस खबर में जानें आंखों की रोशनी बेहतर करने के लिए योगासन.

 

3/7

त्राटक योग- इस योग से आंखों से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती है. वहीं ये योग आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है. 

 

4/7

कैसे करें- बिना सिर को हिलाए, एकाग्रता से अंधेरे कमरे में दीपक की रोशनी को एकटक देखना है. ऐसा रोजाना लगभग तीन महीने करने से आंखों की रोशनी तेज हो सकती है.

 

5/7

सूक्ष्म प्राणायाम- सूक्ष प्राणायाम भी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करती है. राजाना करीब 15 मिनट इस योग को करने से आंखों की रोशनी तेज होती है.

 

6/7

कैसे करें- इस योग में अपने अंगूठे को देखना है, फिर हाथ को दाईं से बाईं तरफ और बाईं से दाईं तरफ घुमाना है. इस दौरान आपका ध्यान अंगूठे पर ही केंद्रित रहना चाहिए. 

 

7/7

Disclaimer- इस खबर में बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें.