Strawberry benefits: स्ट्रॉबेरी का ऐसे करें इस्तेमाल, चेहरे में होगे ये 3 बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1491225

Strawberry benefits: स्ट्रॉबेरी का ऐसे करें इस्तेमाल, चेहरे में होगे ये 3 बड़े बदलाव

Strawberry benefits for Skin: स्ट्रॉबेरी स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में हम आपको इसके चेहरे से जुड़े 3 फायदे बताने वाले हैं, साथ ही बताएंगे कि इसके सेवन और इस्तेमाल का सही तरीका क्या है? तो चलिए जानते हैं

Strawberry benefits: स्ट्रॉबेरी का ऐसे करें इस्तेमाल, चेहरे में होगे ये 3 बड़े बदलाव

Strawberry benefits: सर्दियों के मौसम में मार्किट में खूब स्ट्रॉबेरी आने लगती हैं. ये फ्रूट काफी टेस्टी और हेल्दी माना जाता है. ऐसे माना जाता है कि स्ट्रॉबेरी खाने से शरीर की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. लेकिन आपको बता दें स्ट्रॉबेरी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. आज हम आपको स्ट्रॉबेरी से जुड़े फायदे बताने वाले हैं. इसके साथ ही बताएंगे कि आप इसे अपनी डाइट में कैसे शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

स्किन के लिए फायदेमंद है स्ट्रॉबेरी (Strawberry benefits for skin)

  • एक्ने को करती है दूर

स्ट्रॉबेरी में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा ये एंटी इन्फ्लेमेटरी होती है. जिसकी वजह से स्ट्रॉबेरी पिंप्लस को दूर करने का काम करती है. इस फल में सैलिसिलिक एसिड पाया जाता है जो चेहरे पर बंद हुए पोर्स को खोलने का काम करता है. वहीं विटामिन सी कोलाजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिसकी वजह से त्वचा निखरी रहती है.

  • दाग धब्बों को करती है दूर

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे है तो आपके लिए स्ट्रॉबेरी अमृत से कम नहीं है. इसमें पाए जाने वाला सैलिसिलिक एसिड दाग धब्बों को हलका करता है और आपको निखरी त्वचा मिलती है. स्ट्रॉबेरी को एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर माना जाता है.

  • ऑयल कंट्रोल करती है स्ट्रॉबेरी

अगर आपका चेहरा बहुत ज्यादा ऑयली है तो आपको बता दें स्ट्रॉबेरी आपके लिए बेहतरीन चीज है. यह ऑयल कंट्रोल करने का काम करती है. इसके अलावा चेहरे को हील भी करती है.

इन सबके अलावा स्ट्रॉबेरी उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या रहती है. इसमें पाए जाने वाला पोटाशियम ब्लड प्रेशर को कम करने का काम करता है. 

स्ट्रॉबेरी का कैसे करें इस्तेमाल

स्ट्रॉबेरी को आप सीधे तौर पर खा सकते हैं. इसके अलावा आपको इसका पेस्ट बना कर पैक के तौर पर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1 स्ट्रॉबेरी के साथ में 1 चम्मच शहद लेना होगा और फिर इसका पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाना होगा. इस पैक को 15 मिनट लगा रहने दें और फिर हलका मसाज कर के चेहरे को धो लें. इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार करें.

ध्यान रहें ऊपर बताई गई चीजों के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

Trending news