इन लोगों में ब्लड कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा; एक स्टडी में हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2059521

इन लोगों में ब्लड कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा; एक स्टडी में हुआ खुलासा

New Delhi: जो शख्स दिन 45-60 मिनट या उससे ज्यादा दौड़ने या जॉगिंग करते हैं, उनमें बीएमआई वर्ग के लिए समायोजन के बाद भी एमजीयूएस होने की उम्मीद कम थी. 

इन लोगों में ब्लड कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा; एक स्टडी में हुआ खुलासा

New Delhi: शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पाया है कि मोटापे से ग्रस्त लोगों में बल्ड कैंसर का खतरा ज्यादा है. मोटापे से मल्टीपल मायलोमा 'प्लाज्मा सेल का ब्लड कैंसर' विकसित होने का खतरा 70 फीसदी से ज्यादा बढ़ सकता है. अमेरिका के मैसाचुसेट्स जनरल हॉस्पिटल की टीम ने कहा, ''धूम्रपान की आदतें और व्यायाम भी मल्टीपल मायलोमा विकसित होने की उम्मीद को प्रभावित कर सकते हैं.''

ब्लड एडवांसेज में प्रकाशित शोध से पता चला है कि मोटापे से ग्रस्त लोगों में मोनोक्लोनल गैमोपैथी ऑफ अनडिटरमिन्ड महत्व (एमजीयूएस) होने की उम्मीद ज्यादा होती है, जो एक सौम्य रक्त (ब्लड) कंडिशन है, जो अक्सर मल्टीपल मायलोमा से पहले होती है. मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के डेविड ली ने बताया, "मल्टीपल मायलोमा के ईलाज में तेजी आई है, लेकिन यह एक लाइलाज बीमारी बनी हुई है. जिसका अक्सर निदान तब किया जाता है, जब मरीजों को पहले ही आखिरी नुकसान का एहसास हो चुका होता है.''

टीम ने फरवरी 2019 और मार्च 2022 के बीच पूरे अमेरिका से 2,628 व्यक्तियों की स्टडी की. खुद-पहचान किए गए वंश और हेमाटोलॉजिक विकृतियों के पारिवारिक इतिहास के आधार पर इनमें मल्टीपल मायलोमा विकसित होने का खतरा बढ़ गया था. उन्होंने आगे पाया कि सामान्य वजन वाले व्यक्तियों की तुलना में मोटापे के कारण एमजीयूएस होने की उम्मीदें 73 फीसदी ज्यादा है. शारीरिक गतिविधि का लेखा-जोखा करते वक्त यह जुड़ाव अपरिवर्तित रहा. 

हालांकि, जो शख्स दिन 45-60 मिनट या उससे ज्यादा दौड़ने या जॉगिंग करते हैं, उनमें बीएमआई वर्ग के लिए समायोजन के बाद भी एमजीयूएस होने की उम्मीद कम थी. जबकि जो लोग भारी धूम्रपान और कम नींद लेते हैं उनमें एमजीयूएस होने की उम्मीद ज्यादा थी. एमजीयूएस वाले ज्यादातर लोगों में कोई महत्वपूर्ण लक्षण नहीं दिखते हैं और वे तुरंत बीमार नहीं होते हैं। बल्कि, एमजीयूएस की मौजूदगी मल्टीपल मायलोमा जैसी ज्यादा गंभीर हालातों के होने वाली विकास की निगरानी के लिए एक चेतावनी के रूप में कार्य करती है, जो एमजीयूएस में बदल सकती है. 

डेविड ली ने कहा, "ये परिणाम कैंसर के खतरे पर वजन, व्यायाम और धूम्रपान जैसे परिवर्तनीय जोखिम फेक्टरों के प्रभाव को समझने में हमारे भविष्य के शोध का मार्गदर्शन करते हैं." इससे पहले कि हम मल्टीपल मायलोमा जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए प्रभावी निवारक स्वास्थ्य रणनीतियां विकसित कर सकें, हमें पहले एमजीयूएस और मोटापे जैसे होने वाले परिवर्तनीय जोखिम कारकों के बीच संबंधों को बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है. 

Trending news