Under Eye Pigmentation: चंद दिनों में गायब हो जाएंगे आंखों के काले घेरे, बस ये तीन चीजों का करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2031087

Under Eye Pigmentation: चंद दिनों में गायब हो जाएंगे आंखों के काले घेरे, बस ये तीन चीजों का करें इस्तेमाल

Under Eye Pigmentation: आंखों के नीचे काले घेरों से काफी लोग जूझ रहे हैं. ऐसे में हम आपके लिए तीन ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जिनके इस्तेमाल से आप काले घेरों की समस्या को खत्म कर सकते हैं.

Under Eye Pigmentation: चंद दिनों में गायब हो जाएंगे आंखों के काले घेरे, बस ये तीन चीजों का करें इस्तेमाल

Under Eye Pigmentation: काले घेरों से काफी लोग परेशान हैं. इस दिक्कत से कैसे निजात पाया जाए, इस बारे में काफी कम लोग जानते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप काले घेरों की समस्या को खत्म कर सकते हैं. ये सभी चीजें एकदम नेचुरल हैं और इनको आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन, इससे पहले जानते हैं कि आखिर काले घेरे क्यों होते हैं? तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल

काले घेरे क्यों होते हैं? (Reason of Dark Circles)

काले घेरे होने की अहम वजह में से एक कम सोना और खराब डाइट मानी जाती है. इसके अलावा इन्फेक्शन और आंखों को उंगलियों से रगड़ना काले घेरों को जन्म देता है. जो लोग लंबे समय तक ब्लू स्क्रीन के संपर्क में रहते हैं उन लोगों को भी काले घेरो हो जाते हैं. कम नींद लेना डार्क सर्कल की अहम वजहों में से एक है. अगर आप इन चीजों को मैनेज कर लेते हैं को डार्क सर्कल की समस्या खत्म हो जाएगी.

कैसे खत्म करें काले घेरे

1- एप्लीकेशन

काले घेरे कम करने के लिए आपको अपने चेहरे की देखभाल करना बेहद जरूरी है. दिन में दो बार चेहरे को सही तरह धोएं. इसके अलावा चेहरे को मॉस्चुराइज करें, आंखों के नीचे एलोवेरा जेल लगाना काफी कारगर साबित हो सकता है. हमेशा ध्यान रखें, बाहर जाने से पहले चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

2- डाइट

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए डाइट का सही होना बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में विटामिन ए, सी और ई से भरपूर चीजों को शामिल करें. इसके लिए फ्रूट्स एक बेहतरीन ऑप्शन हैं. हर रोज फ्रूट खाने की आदत डाल लें.

3- नींद और एक्सरसाइज

सही मात्रा में नींद लेना शुरू करें. रात में जल्दी सोया करें और कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें.  इसके अलावा एक्सरसाइज जरूर करें. एक्सरसाइज करने से शरीर का ब्लड फ्लो बेहतर होगा और स्ट्रेस भी कम होने लगेगा. जिसकी वजह से हार्मोन लेवल मैंटेन हो जाएगा.

Trending news