Weight Gain Reason: कम या ज्यादा खाने के अलावा इन 4 कारणों से भी बढ़ता है वजन
Advertisement

Weight Gain Reason: कम या ज्यादा खाने के अलावा इन 4 कारणों से भी बढ़ता है वजन

Weight gain reason: अकसर लोग सोचते हैं कि कम या ज्यादा खाने से वजन कम ज्यादा होता है. लेकिन इसके अलावा भी कई कारण हैं जिनकी वजह से आपका वजन बढ़ सकता है. तो चिलए जानते हैं इस बारे में...

Weight Gain Reason: कम या ज्यादा खाने के अलावा इन 4 कारणों से भी बढ़ता है वजन

Weight gain reason: वजन बढनी की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. कुछ लोगों काम खाना खाने से ही वजन बढ़ जाता है तो कुछ लोग इस बात से परेशान हैं कि वह डाइट सही ले रहे हैं लेकिन फिर भी उनका वजन बढ़ रहा है. आपको बता दें वजन बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. शरीर का वजन बढ़ना सिर्फ डाइट पर निर्भर नहीं करता है. इसके अलावा भी शरीर में चल रहीं कई चीजें इसको इफेक्ट करती हैं.

वजन बढ़ने के क्या कारण हैं?

हॉर्मोन लेवल में गड़बड़ी

महिलाओं के शरीर में ईस्ट्रोजन नाम का हॉर्मोन होता है और पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन नाम का हॉर्मोन. जब इन दोनों हॉर्मोन्स में गड़बड़ी होती है तो वजन कम या ज्यादा होने लगता है. ऐसे में प्रोपर एक्सरसाइज और रेस्ट काफी जरूरी होता है, ताकि इन हॉर्मोन्स को लेवल में लाया जा सके.

स्ट्रेस लेवल हाई होना

ऐसा देखा गया है कि जो लोग ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं उनका वजन कम या ज्यादा तेजी से होता है. स्ट्रेस लेने से हमारे शरीर में कोर्टीसोल नाम का एक हार्मोन रिलीज होता है जो शरीर को मोटा करता है. यह हार्मोन शरीर की ग्रोथ को भी रोकने का काम करता है.

पीसीओडी की समस्या

महिलाओं में पीसीओडी की समस्या काफी आम है. इस समस्या में भी महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है और जल्दी कम नहीं होता है. इस परेशानी में महिलाओं को कभी-कभी पेट दर्द की समस्या भी होती है. जिन महिलाओं को पीसीएडी सी समस्या है उन्हें रोजाना एक्सरसाइज करनी चाहिए, और डॉक्टर की सलाह के अनुसार डाइट लेनी चाहिए.

आरामदेह जिंदगी

कुछ लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं यहां तक कि चलने फिरने में भी उनको आलस आता है. ऐसे लोगों को वजन बढ़ने की समस्या जल्दी हो जाती है. ध्यान रहे एक्सरसाइज करने से शरीर चुस्त रहता है और वजन तेजी से नहीं बढ़ता है.

Trending news