Israel Hamas War के बीच अमेरिका ने UN में उठाया ये बड़ा कदम; रुक सकता है युद्ध
Advertisement

Israel Hamas War के बीच अमेरिका ने UN में उठाया ये बड़ा कदम; रुक सकता है युद्ध

Israel Hamas War: गाजा में बीते साल 7 अक्टूबर से हिंसा जारी है. इस जंग में अब तक 29 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. इस बीच अमेरिका ने UN में बड़ा कदम उठाया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

 Israel Hamas War के बीच अमेरिका ने UN में उठाया ये बड़ा कदम; रुक सकता है युद्ध

Israel Hamas War: गाजा में जारी हिंसा के बीच अमेरिका ने गाजा में 'अस्थायी सीजफायर' के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक प्रस्ताव का मसौदा पेश किया है. जिसमें इसराइल को लेकर रफाह शहर पर हमला न करने को कहा गया है. हालांकि, इससे पहले अमेरिका ने सीजफायर के मुद्दे पर UN में वोटिंग के दौरान  'अस्थायी सीजफायर' शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था, लेकिन अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इस शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

इसराइली फौज कर रही अंधाधुंध हमले
गाजा में इसराइल अंधाधुंध जमीनी और हवाई हमले कर रहा है. इस बीच गाजा से लगभग 5 लाख से ज्यादा अफराद भाग कर रफाह पहुंच गए हैं. जिससे पूरा रफाह भर गया है. इस शहर में इससे ज्यादा लोगों को शरण देने की क्षमता नहीं हैं. हमास और इसराइल में लड़ाई शुरू होने से पहले यहां की कुल आबादी 2.5 लाख थी. 

गाजा पट्टी में हालात बद से बदतर
गाजा पट्टी के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. अब तक 29 हजार से मासूम नागरिकों की मौत हो चुकी है. इस बीच आज यानी 20 फरवरी को इसराइली फौज ने एक रिफ्यूजी कैंप पर फायरिंग कर दी, जिससे एक फिलिस्तीनी बच्चे की मौत हो गई है और कई लोग घायल हो गए हैं. इसराइली फौज स्कूल, अस्पताल और रिफ्यूजी कैंपों पर भी हमला कर रही है. जिससे ज्यादा से ज्यादा मासूम नागिरकों की मौत हो रही है. 

अमेरिका ने दी चेतावनी
इस बीच अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने इसराइल को चेतावनी दी है कि मौजूदा वक्त में रफाह में हमला करता है, तो यह विनाशकारी साबित हो सकता है. वहीं, इसराइल का कहना है कि वह रफाह में दाखिल होने से पहले नागरिकों को निकालने की योजना तैयार करेगा. इसके साथ ही इसराइली पीएम का मानना ​​है कि वह मिस्र के साथ गाजा की बॉर्डर पर मौजूद रफाह पर कब्ज़ा किए बिना हमास पर प्रभावी ढंग से अंकुश नहीं लगा सकता है.

Trending news