हिज्बुल्लाह ने कैप्टन समेत इसराइल के 5 सैनिकों को किया ढेर, 19 घायल, 4 हालत नाजुक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2488228

हिज्बुल्लाह ने कैप्टन समेत इसराइल के 5 सैनिकों को किया ढेर, 19 घायल, 4 हालत नाजुक

Hezbollah Israel War:  IDF ने  एक बयान जारी कर कहा हिज्बुल्लाह के रॉकेट हमले में 5 सैनिक मारे गए. ये सौनिक 8वीं बख्तरबंद ब्रिगेड की 89वीं बटालियन में कार्यरत थे. हिज्बुल्लाह के इस हमले में 19 इसराइली सैनिक घायल हो गए, जिसमें 4 की हालत नाजुक है.

 

हिज्बुल्लाह ने कैप्टन समेत इसराइल के 5 सैनिकों को किया ढेर, 19 घायल, 4 हालत नाजुक

Hezbollah Israel War: मिडिल ईस्ट में तनाव जारी है. इसराइल और हिज्बुल्लाह दोनों की तरफ से हमले लगातार जारी हैं. इसराइली सैनिक लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बना रहे हैं तो वहीं ईरान समर्थित लेबनानी समूह इसराइल पर रॉकेट दाग रहे हैं. इसराइली सेना ने ऐलान किया है कि गुरुवार रात दक्षिणी लेबनान में लड़ाई के दौरान पांच इसराइली रिजर्व सैनिक मारे गए और 19 घायल हो गए.

IDF ने  एक बयान जारी कर कहा हिज्बुल्लाह के हमले में मारे गए सभी सौनिक 8वीं बख्तरबंद ब्रिगेड की 89वीं बटालियन में कार्यरत थे. टाइम्स ऑफ इसराइल की रिपोर्ट के मुताबिक मृतकों की पहचान- मेजर (रिटायर्ड) डैन माओरी (43), वारंट अफसर (रिटायर्ड) ओमरी लोटन (47), कैप्टन (रिटायर्ड) एलन सफराई (28), मास्टर सार्जेंट (सेवानिवृत्त) टॉम सेगल (28), वारंट अफसर (रिटायर्ड) गाइ इदान (51), के रूप में हुई.

रिटायर्ड वारंट अफसर गाइ इदान के चचेरे भाई त्साही इदान को 7 अक्टूबर, 2023 को हमास हमलावरों ने किबुत्ज नाहल ओज में उनके घर से बंदी बना लिया था. जबकि उनकी सबसे बड़ी बेटी, 18 साल की मयान की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक IDF की शुरुआती जांच मे पता चला है कि सैनिकों की मौत दक्षिणी लेबनान के एक गांव में एक इमारत पर हिज्बुल्लाह के रॉकेट हमले में हुई. जिस वक्त हिज्बुल्लाह ने उन पर यह हमला किया उस वक्त सैनिक लॉजिस्टिक सप्लाई को लेने की तैयारी कर रहे थे.

यह भी पढ़ें:- खान युनूस पर स्ट्राइक, 38 की मौत; पत्रकारों को बना रहा इजराइन निशाना

घायलों में 4 की हालत गंभीर
इक्विपमेंट्स की सप्लाई के लिए मीटिंग पॉइंट पर हिज्बुल्लाह ने रॉकेटों की बौछार कर दी, जिनमें से एक रॉकेट उस इमारत के पास जा गिरा, जहां इसराइली सैनिक खड़े थे. इस हमले में रसद काफिले के मेंबर भी घायल हुए हैं. इस हमले जख्मी 19 इसराइली सैनिकों में से चार सैनिकों की हालत गंभीर है.

चीफ की मौत के बाद हिज्बुल्लाह का पलटवार जारी
ज्ञात हो कि इसराइली सेना 23 सितंबर से लेबनान पर एयर स्ट्राइक कर रही है. उसने बॉर्डर पार एक 'सीमित' जमीनी कैंपन भी चलाया है, जिसका मकसद कथित तौर पर हिज्बुल्लाह को कमजोर करना है. इसराइली हमलों में हिज्बुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह और उसकी बेटी जैनब नसरल्लाह समेत कई कमांडरों की मौत हो गई थी. इसके बाद से ही लेबनानी ग्रुप इसराइल पर मिसाइलें दाग कर पलटवार कर रहा है.

 

Trending news