Israel-Gaza war: नेतन्याहू के इस हमले पर बाइडेन ने लगाई रोक; हमास बोला, खत्म हो जाएगी डील
Advertisement

Israel-Gaza war: नेतन्याहू के इस हमले पर बाइडेन ने लगाई रोक; हमास बोला, खत्म हो जाएगी डील

Gaza News: गाजा में हालात संजीदा बने हुए हैं, उधर नेतन्याहू ने कहा है कि वह राफा पर हमला करने वाले हैं. यह वही इलाका है जहां लाखों की तादाद में फिलिस्तीनी रहते हैं और जंग से बच कर आए लोग भी यहीं रह रहे हैं.

Israel-Gaza war: नेतन्याहू के इस हमले पर बाइडेन ने लगाई रोक; हमास बोला, खत्म हो जाएगी डील

Gaza News: नेतन्याहू राफह पर हमला करने का प्लान बना रहे हैं. यह वह जगह है जहां लाखों की तादाद में फिलिस्तीनी रह रहे हैं और वह लोग भी हैं जो इजराइली हमलों से बचकर आए हैं. हालांकि, इस इलाके पर हमला करने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का रविवार को बयान आया है और उन्होंने साफ किया है इजराइल राफह में मिलिट्री ऑपरेशन  पर नहीं जाना चाहिए, जब तक उनके पास सिविलियन को बचाने का कोई प्लान न हो.

मिस्र ने भी इजराइल को चेताया

बता दें मिस्र के अधिकारियों और एक पश्चिमी राजनयिक ने कहा कि अगर इजराइल राफा में सेना भेजता है तो वह इजरायल के साथ अपनी शांति संधि को निलंबित कर देगा, उधर हमास ने भी साफ किया है कि अगर वह ऐसा करता है तो वह बंधकों का निकालने के समझौते पर कोई विचार नहीं करेगा.

नेतन्याहू बोले हमास के पास चार बटालियन

इस समझौते पर कैंप डेविड समझौता भी कहते हैं, जिसको निलंबित करने की धमकी तब आई जब नेतन्याहू ने कहा कि हमास के खिलाफ चार महीने के युद्ध को जीतने के लिए राफह में सेना भेजना जरूरी था. उन्होंने कहा कि हमास के पास अभी भी वहां चार बटालियन हैं.

राफा में हालत गंभीर

गाजा की 2.3 मिलियन की आधी से अधिक आबादी लड़ाई से बचने के लिए राफा में भाग गई है, और सीमा के पास बड़े तंबू कैंप्स और संयुक्त राष्ट्र के जरिए चलाए जा रहे आश्रयों में पैक हो गई है. अगर इजराइल हमला करता है तो इनकी जान जाने का खतरा बढ़ जाएगा. रविवार को प्रसारित एनबीसी इंटरव्यू में नेतन्याहू ने जोर देकर कहा कि राफा ऑपरेशन आगे बढ़ेगा "नागरिक आबादी के लिए सुरक्षित मार्ग प्रदान करते हुए ताकि वे निकल सकें."

जब इस बारे में दबाव डाला गया कि आबादी को कहां जाना है, तो नेतन्याहू ने रविवार को प्रसारित एक इंटरव्यू में कहा, "आप जानते हैं, जिन क्षेत्रों को हमने राफा के उत्तर में साफ किया है, वहां बहुत सारे इलाके हैं. लेकिन, हम एक डिटेल प्लान पर काम कर रहे हैं

हमास ने कही ये बात

हमास के अल-अक्सा टेलीविजन स्टेशन ने एक अनाम हमास अधिकारी के हवाले से कहा कि राफा पर किसी भी आक्रमण से संयुक्त राज्य अमेरिका, मिस्र और कतर की मध्यस्थता वाली वार्ता को "उड़ा" दिया जाएगा, जिसका मकसद युद्धविराम हासिल करना और संगठन के जरिए बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई करना है. अमेरिकी प्रशासन के सीनियर अधिकारी ने नेतन्याहू-बाइडेन कॉल पर संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा, "मौजूदा हालातों में, हम... जनसंख्या के घनत्व की वजह से राफा में सैन्य अभियान का समर्थन नहीं कर सकते."

Trending news