Gaza News: इजराइल-गाजा जंग में 130वें दिन क्या-क्या हुआ? डिटेल
Advertisement

Gaza News: इजराइल-गाजा जंग में 130वें दिन क्या-क्या हुआ? डिटेल

Gaza News: इजराइल और गाजा के बीच जंग जारी है, बीते रोज इस युद्ध को 130 दिन पूरे हो गए हैं. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि बीते रोज गाजा में क्या-क्या हुआ. आइये जानते हैं पूरी डिटेल

Gaza News: इजराइल-गाजा जंग में 130वें दिन क्या-क्या हुआ? डिटेल

Gaza News: इजराइल और गाजा के बीच जंग जारी है. हर रोज लोग मारे जा रहे हैं. आम लोगों की जान जा रही है. राफाह में भी हालात संजीदा बने हुए हैं. हमले में दर्जनों लोगों की जान गई है. बीते रोज इजराइल-हमास वॉर को 130 दिन हो गए हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि इजराइल हमास वॉर में 130वें दिन क्या हुआ. आइये जानते हैं.

इजराइल गाजा वॉर में 130वें दिन क्या-क्या हुआ?

- मंगलवार को, मध्य गाजा में नुसीरात कैंप में कम से कम पांच लोग मारे गए हैं, जबकि ब्राजील के राफा के पड़ोस में एक इजरायली बम से चार और लोग मारे गए.  एक तरफ दुनिया सीजफायर की मांग कर रहा है, उधर इजराइल राफह पर हमले की योजना बना रहा है.

- लड़ाई के दौरान इजरायली पक्ष के तीन सैनिक मारे गए और दो अन्य घायल हो गए. वे दक्षिणी गाजा में तैनात 630वीं बटालियन का हिस्सा थे.

- अस्पताल के एक डॉक्टर द्वारा सोशल मीडिया शेयर किए गए एक वीडियो के मुताबिक, रात भर बिजली काट दिए जाने के बाद नासिर अस्पताल के आईसीयू में 10 साल की लड़की हला मेकदाद की मौत हो गई.

- गाजा पट्टी में खान यूनिस में नासिर अस्पताल हफ्तों से घेराबंदी में है, गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने कहा कि इजरायली स्नाइपर्स ने अस्पताल में गोलीबारी की और लोगों को मार डाला.

- संयुक्त राष्ट्र की मानवीय एजेंसी ओसीएचए ने कहा कि नासिर अस्पताल के पास मारे गए कई लोगों की लाशें कथित तौर पर कई दिनों से जमीन पर पड़ी हुई हैं, क्योंकि उन तक पहुंचना बहुत असुरक्षित है.

- इज़राइल ने राफा को गाजा में हमास का आखिरी बचा हुआ गढ़ बताया है और संकेत दिया है कि उसका जमीनी आक्रमण जल्द ही गाजा पट्टी के दक्षिणी किनारे पर स्थित शहर को निशाना बना सकता है. जमीनी हमले से पहले, रविवार रात राफा में इजरायली हमलों में कम से कम 63 फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

- फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि 28,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. ईमारतों पर हमला होने की वजह से 85 फीसद से ज्यादा गाजा के लोग बेघर हो गए हैं.

- संयुक्त राष्ट्र के एक सर्वे में पता लगा है कि कि पांच साल से कम उम्र के 10 बच्चों में से लगभग एक बच्चा गंभीर रूप से कुपोषित है.

- इज़राइल को हमास के साथ युद्धविराम पर सहमत होने के लिए बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव का सामना करना पड़ रहा है.

- रविवार रात से लेकर सोमवार तक भीषण इजरायली बमबारी में 100 से अधिक लोग मारे गए.

Trending news