Israel Hamas War: गाजा के बाद अब खान यूनिस और दीर ​​अल-बलाह में कत्लेआम कर रहा है इसराइल; 12 की हत्या !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2396893

Israel Hamas War: गाजा के बाद अब खान यूनिस और दीर ​​अल-बलाह में कत्लेआम कर रहा है इसराइल; 12 की हत्या !

Israel Hamas War: इसराइली सेना गाजा के खान यूनिस और दीर ​​अल-बलाह में लगातार जमीनी और असामानी हमले कर रहे हैं. पिछले तीन दिनों में इन दोनों इलाकों में इसराइली सैनिकों ने सैकड़ों मजलूम फलस्तीनियों को निशाना बनाया है. आज सुबह IDF ने कम से कम 12 लोगों को मौत के घाट उतार दिया.

Israel Hamas War: गाजा के बाद अब खान यूनिस और दीर ​​अल-बलाह में कत्लेआम कर रहा है इसराइल; 12 की हत्या !

Israel Hamas War: इसराइली सेना गाजा के खान यूनिस और दीर ​​अल-बलाह में शुक्रवार सुबह लगातार कई जमीनी हमले किए, जिसमें कम से कम 12  फलस्तीनी मारे गए. इसकी जानाकारी एक अस्पताल ने दी. इससे पहले इसी क्षेत्र में बुधावर को इसराइली फौजियों ने टैंक और ड्रोन से हमले कर 17 मजलूम फलस्तीनियों को मौत के घाट उतार दिया था.

इस बीच, हिजबुल्ला ने दक्षिण इसराइल में IDF के ऊपर लगातार मोर्टार के गोले से हमले किए. हालांकि, इस हमले पर इसराइल की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

इससे पहले, हमास की सशस्त्र शाखा क़सम ब्रिगेड ने भी ज़िटौन में इसराइली सैनिकों से भारी झड़प की सूचना दी थी. दूसरी तरफ,  फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी (UNRWA) ने कहा कि बीमारी फैलने की आशंका बढ़ने की वजह से इस महीने के आखिर में गाजा के बच्चों को पोलियो का टीका लगाना शुरू कर देगी. वहीं, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने मध्य पूर्व में शांति का आग्रह किया है.  

यह भी पढ़ें:- गाजा में इजरायली फौज का कहर जारी, रिफ्यूजी कैंपों पर की बमबारी; 17 की मौत

 

कब और कैसे शुरू हुई जंग?
इसराइल पर बीते साल 7 अक्टूबर को हमास ने हमला कर दिया था. इस हमले में करीब 1,200 इसराइली नागरिकों की मौत हो गई थी. इसके अलावा हमास ने 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था. इसराइल का मानना है कि बंधक बनाए गए लोगों में करीब 110 लोग अब भी गाजा में हमास के कब्जे में हैं.

40 हजार से ज्यादा फलस्तीनियों की हो चुकी हौ मौत 
वहीं,  गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इसराइल के जवाबी हमलों  7 अक्टूबर 2023 के बाद से अब तक  40,265 से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत हो चुकी है, जबिक 93,144 घायल हो गए हैं. इसके अलावा गाजा के 23 लाख से ज्यादा निवासियों में से ज्यादातर विस्थापित हो चुके हैं.

 

Trending news