गाजा में इजरायली फौज का कहर जारी, रिफ्यूजी कैंपों पर की बमबारी; 17 की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2394587

गाजा में इजरायली फौज का कहर जारी, रिफ्यूजी कैंपों पर की बमबारी; 17 की मौत

Gaza War Update: पिछले साल 7 अक्टूबर से गाजा में युद्ध जारी है। इस हमले में अब तक 40 हज़ार से ज़्यादा लोग मारे जा चुके हैं। एक तरफ़ गाजा में युद्ध विराम चल रहा है, वहीं दूसरी तरफ़ गाजा पर इजरायल के हमले तेज़ हो गए हैं.

गाजा में इजरायली फौज का कहर जारी, रिफ्यूजी कैंपों पर की बमबारी; 17 की मौत

Gaza War Update: गाजा में 21 अगस्त को इजरायली फौज ने टैंक और ड्रोन से हमला किया है. जिसमें कम से कम 17 लोगों की मौत हुई है. गाजा में मौजूद अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. ये हमले मध्य गाजा के दीर अल-अबाह और दक्षिण में खान यूनिस के रिफ्यूजी कैंप के आस-पास हुए हैं. अस्पताल कर्मचारियों ने बताया, "अल-बलाह और खान यूनिस में इजरायली हमलों में 17 लोगों की मौत हो गई. इस बीच, लेबनान के हिजबुल्ला ने बुधवार को 50 से ज्यादा रॉकेट दागे, जिनसे इजराइली कब्जे वाले ‘गोलान हाइट्स’ में कई मकान ध्वस्त हो गए हैं.

हिजबुल्लाह ने गाजा पर किया हमला
हिजबुल्ला ने कहा कि ये हमले 20 अगस्त की रात को लेबनान में इजराजल के हमले के जवाब में किए गए. ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब एक ही दिन पहले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा के दौरान गाजा में सीजफायर समझौता करने के राजनयिक मिशन के तहत मिस्र और कतर में अपने साथी मध्यस्थों से मुलाकात की थी.

ईरान और हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमले की खाई है कमस
ईरान और लेबनान में हमास के चीफ इस्माइल हानिया और हिजबुल्ला के टॉप कमांडर की हाल में निशाना बनाकर हत्या किए जाने से समझौते की जरूरत और बढ़ गई है. दोनों कमांडर की हत्या के पीछे इजराइल का हाथ बताया जा रहा है. दूसरी तरफ, ईरान और हिजबुल्ला ने दोनों कमांडर की मौत का बदला लेने की कसम खाई है. 

सीजफायर को लेकर मिस्र ने कही बड़ी बात
इस बीच, अहम मध्यस्थ देश मिस्र ने इस समझौते को लेकर 21 अगस्त को संदेह व्यक्त किया. मिस्र में अधिकारियों ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) के बताया कि हमास चरमपंथी समूह कई वजहों से समझौते संबंधी प्रस्ताव पर सहमत नहीं होगा और इस बात को लेकर भी लंबे वक्त से आशंका बनी हुई है कि क्या इस समझौते के बाद इजरायली फौज हमकीकत में गाजा से हट जाएंगी और युद्ध समाप्त हो जाएगा.

गाजा में एक तिहाई इजरायली नागरिकों की हो चुकी है मौत
इजराजल पर 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों के हमलों में लगभग 1,200 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें ज्यादार आम नागरिक शामिल थे और लगभग 250 लोगों को अगवा कर लिया गया था. ऐसा माना जा रहा है कि बंधकों में से लगभग 110 लोग अब भी गाजा में हैं, जबकि इजराइली अधिकारियों का कहना है कि उनमें से लगभग एक-तिहाई की मौत हो चुकी है.

Trending news