Hezbollah पर Israel का भीषण हमला, 1600 ठिकाने तबाह, जानें कितने लोगों की हुई मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2444770

Hezbollah पर Israel का भीषण हमला, 1600 ठिकाने तबाह, जानें कितने लोगों की हुई मौत

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह और इजरायल एक दूसरे पर हमले कर रहे हैं. इस दौरान दोनों तरफ भारी तबाही मची है. इजरायल के हमले में लेबनान में अब तक कितने लोगों की मौत हुई है. जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें.

Hezbollah पर Israel का भीषण हमला, 1600 ठिकाने तबाह, जानें कितने लोगों की हुई मौत

Israel Hezbollah War: लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोट के बाद हिजबुल्लाह ने इजराइल पर भीषण हमला किया था. जिसके बाद इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की है. जिसमें अब तक 558 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 1 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. मकामी मीडिया ने यह जानकारी दी है.

इज़राइल रक्षा बलों ने कहा कि एयर फोर्स ने दक्षिणी लेबनान और बेका घाटी में 1,600 से ज्यादा हिजबुल्लाह के ठिकानें को निशाना बनाया है. जिसमें मिसाइल लांचर, कमांड पोस्ट को नष्ट हो गए हैं. इज़राइली तोपखाने और टैंकों ने सीमा के पास आयता अश शब और रामेह के क्षेत्रों में दूसरे हिज़्बुल्लाह ठिकानों पर हमला किया.

हिजबुल्लाह ने किया पलटवार
वहीं, हिजबुल्लाह ने इज़राइल में 210 रॉकेट दागे हैं. जिसमें कई इजरायली जख्मी हो गए हैं. हिजबुल्लाह के हमले को देखते हुए इजराइल में तीन दिन का आपातकाल घोषित कर दिया गया है. वहीं, होम फ्रंट कमांड के अधिकारियों ने हाइफा और उत्तरी इज़राइल में स्कूल बंद कर दिए हैं और परिवहन मंत्रालय ने अगली सूचना तक गैलिली सागर में छोटे जहाजों के नौकायन पर प्रतिबंध लगा दिया. इसके साथ ही कई विदेशी एयरलाइनों ने तेल अवीव में बेन-गुरियन हवाई अड्डे के लिए अपनी उड़ानें निलंबित कर दीं.

लोगों ने छोड़ा घर
जारी हमले के बीच इज़राइल ने दक्षिणी लेबनान और बेका घाटी के निवासियों से उन घरों से भागने का आह्वान किया, जहाँ ईरान समर्थित हिज़्बुल्लाह ने मिसाइलें जमा की थीं. आईडीएफ ने खुलासा किया कि हिज़्बुल्लाह एक नागरिक घर के अंदर छिपी एक क्रूज मिसाइल लॉन्च करने की तैयारी कर रहा था. सेना ने फुटेज जारी की, जिसमें हवाई हमले भी शामिल थे, जिसने इसे नष्ट कर दिया.

हिजबुल्लाह ने दागें 6 हजार से ज्यादा रॉकेट
अल्मा रिसर्च सेंटर के अध्यक्ष और संस्थापक सरित ज़हावी ने अगस्त में इज़राइल की प्रेस सेवा को बताया कि हिज़्बुल्लाह सिद्धांत नागरिक घरों का व्यापक उपयोग करता है. हिजबुल्लाह ने अब तक 6,700 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन दागे हैं, जिसमें इजरायल की ओर से 26 नागरिक और 22 सैनिक मारे गए हैं. हिजबुल्लाह नेताओं ने कहा है कि वे इजरायलियों को उनके घरों में लौटने से रोकने के लिए हमले जारी रखेंगे, जिसे हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह ने गुरुवार रात को एक भाषण में दोहराया.

Trending news