Saudi Arabia condemns Israeli strikes on Iran: सऊदी अरब ने शनिवार को ईरान पर इसराइली हमले की 'निंदा' की. रियाद ने कहा कि यह तेहरान की संप्रभुता, इंटरनेशनल कानूनों और मानदंडों का उल्लंघन है. सऊदी फॉरेन मिनिस्टर ने एक बयान जारी कर कहा कि सउदी अरब मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के खिलाफ है. उन्होंने कहा, "सऊदी अरब, क्षेत्र में लगातार बढ़ते तनाव और संघर्ष के विस्तार को अस्वीकार करने के अपने रुख पर कायम है."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बयान में कहा गया, "राज्य सभी पक्षों से अत्यधिक संयम बरतने और तनाव को कम करने की अपील करता है और क्षेत्र में जारी सैन्य संघर्षों के नतीजे के बारे में चेतावनी देता है." सऊदी अरब ने इंटरनेशनल कम्युनिटी, प्रभावशाली और एक्टिव पक्षों से क्षेत्र में संघर्षों को खत्म करने की दिशा में अपनी भूमिकाएं, जिम्मेदारियां निभाने की अपील की."


ईरान ने इसराइल के दावे को किया खारिज? 
इस बीच ईरानी मीडिया ने इसराइली एयर अटैक से होने वाले नुकसान को 'मामूली' बताया और इसराइली डिफेंस फोर्सेज (IDF) पर हमले को लेकर बढ़ा-चढ़ाकर दावे करने का इल्जाम लगाया. ईरान की सेमी-गवर्नमेंट तस्नीम समाचार एजेंसी ने एक सूत्र का हवाला देते हुए, उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिनमें कहा गया था कि हमले में सैकड़ों इसराइली प्लेन शामिल थे. इसे इसराइल की तरफ से अपनी कार्रवाई को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कोशिश बताया गया.


यह भी पढ़ें:- इसराइल ने ईरान के ठिकानों पर किए हमले; कहा- जवाब देने का हक और अधिकार


 


IDF का दावा झूठा?
समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट में आगे दावा किया है कि हमलों के दौरान इसराइली लड़ाकू विमानों ने ईरानी एयर स्पेस में एंट्री नहीं की और हमलों से महज 'सीमित नुकसान' हुआ. एजेंसी ने अपने सूत्र के हवाले से कहा, "इस हमले में 100 इसराइली मिलिट्री प्लेन शामिल होने का दावा करने वाली रिपोर्ट पूरी तरह से झूठ है, इसराइल अपने 'कमजोर' हमले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कोशिश कर रहा है."


इसराइल ने दी तेहरान को चेतावनी
स्थानीय मीडिया के एक हिस्से ने बताया कि हालांकि कुछ इलाकों  में 'सीमित नुकसान' हुआ. इसकी जांच की जा रही है. इससे पहले इसराइली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शनिवार को ईरान में कई सैन्य ठिकानों पर 'सटीक और टारगेटेड हमले' करने की घोषणा की थी.  इसके साथ ही इसराइल ने तेहरान को चेतावनी दी कि अगर उसने तनाव बढ़ाने की गलती की तो जवाब दिया जाएगा. आईडीएफ के मुताबिक, शनिवार सुबह इसराइली वायु सेना (आईएएफ) की मदद  से तीन फेजों में ये हमले किए गए. यह कार्रवाई 1 अक्टूबर को तेहरान बैलिस्टिक मिसाइल अटैक का जवाब थी.