Yahya Sinwar के बाद अब कौन बनेगा हमास का लीडर, या ऐसे ही जारी रहेगी जंग?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2482935

Yahya Sinwar के बाद अब कौन बनेगा हमास का लीडर, या ऐसे ही जारी रहेगी जंग?

Yahya Sinwar: याह्या सिनवार की मौत के बाद सवाल उठ रहा है कि आखिर हमास की गद्दी अब कौन संभालेगा. याह्या को पिछले हफ्ते इजराली सेना ने मार गिराया था. पूरी खबर पढें.

Yahya Sinwar के बाद अब कौन बनेगा हमास का लीडर, या ऐसे ही जारी रहेगी जंग?

Yahya Sinwar: फिलिस्तीनी ग्रुप हमास अपने चीफ याह्या सिनवार की हत्या के बाद अब सवाल उठ रहा है कि आखिर उनकी जगह कौन लेगा. बता दें, हाल ही में इजराइली सेना ने याह्या सिनवार की हत्या कर दी थी. इसके बाद से ही हमास के लीडरशिप को लेकर लगातार चर्चा की जा रही है.

याह्या सिनवार के बाद कौन संभालेगा गद्दी?

एएफपी ने हमास के सूत्रों के अनुसार बताया है कि ग्रुप ने मार्च में होने वाले अगले आंतरिक चुनावों तक, जब तक हालात इजाजत न दें, नए नेता का ऐलान नहीं करने का फैसला किया है. समूह के एक सूत्र ने एएफपी को बताया, "हमास नेतृत्व का दृष्टिकोण अगले चुनावों तक दिवंगत प्रमुख, शहीद याह्या सिनवार के उत्तराधिकारी की नियुक्ति नहीं करना है."

कौन करेगा लीड?

तेहरान में राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनीया की हत्या के बाद अगस्त में पांच मेंबर्स की कमेटी गठित की गई थी. जो अब इस संगठन को लीड करेगी. सिनवार को 2017 में हमास के गाजा प्रमुख नियुक्त किया गया था, जुलाई में हनीया की हत्या के बाद टॉप नेतृत्व की भूमिका में आ गए थे. इस कमेटी की जिम्मेदारी लड़ाई के दौरान हमास को कंट्रोल करने, रणनीतिक फैसले लेने और मुस्तकबिल में फैसले लेने का काम सौंपा गया है.

सिनवार की मौत ऐसे समय में हुई है जब इजरायली सेना ने गाजा में अपने सैन्य अभियान तेज कर दिए हैं. वह दक्षिणी गाजा में मारे गए, युद्ध के एक साल से भी ज़्यादा समय बाद, जो 7 अक्टूबर को हमास द्वारा एक बड़े हमले के बाद शुरू हुआ था.

Trending news