Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam2385765
photoDetails0hindi

बॉलीवुड के वो 8 मुस्लिम एक्टर और एक्ट्रेस, जिन्होंने हिंदू नाम रखकर कमाया शोहरत और दौलत

बॉलीवुड फिल्मों में नाम बदलकर आना कोई नई बात नहीं है. लंबे वक्त से अभिनेता और अभिनेत्रियां नाम बदलकर बॉलीवुड में काम कर रहे हैं. ऐसे अभिनेताओं ने न सिर्फ बॉलीवुड में काम किया है, बल्कि अपने अभिनय से नाम भी कमाया है. इसी तरह कुछ अभिनेता अपने नाम को छोटा कर लेते हैं, तो कुछ लंबा कर लेते हैं.

1/9

बॉलीवुड एक्टर्स अपने असली नाम से ज्यादा अपने ऑनस्क्रीन नाम से मशहूर हुए. हम आपको ऐसे ही मुस्लिम एक्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने हिंदू नाम रखकर बॉलीवुड में शोहरत हासिल की है और पैसे कमाए हैं. 

अजीत

2/9
अजीत

हामिद अली खान ने अपना नाम बदलकर अजीत रख लिया और कई बड़ी हिट फिल्में दीं. अजीत अपने समय के सबसे मशहूर विलेन थे, लेकिन इंडस्ट्री में आने से पहले उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था.

 

बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी

3/9
बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी

बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी को दुनिया जॉनी वॉकर के नाम से जानती है. गुरु दत्त से मिलने से पहले लोग जॉनी को बदरुद्दीन जमालुद्दीन काजी के नाम से जानते थे, लेकिन गुरु दत्त उनकी शराबी एक्टिंग से प्रभावित थे. इसलिए उन्होंने अपने पसंदीदा व्हिस्की ब्रांड के नाम पर उनका नाम 'जॉनी वॉकर' रख दिया.

 

महजबीं बानो

4/9
महजबीं बानो

महजबीं बानो ने अपना नाम बदल लिया और मीना कुमारी बन गईं. दावा किया जाता है कि मशहूर निर्देशक विक्रम भट्ट के दादा और मशहूर फिल्म निर्माता विजय भट्ट ने मीना के करियर को बनाने में अहम योगदान दिया था, जिसका एक उदाहरण फिल्म 'बैजू बावरा' में देखा जा सकता है. इसी दौरान विजय को उनका नाम महजबीं बहुत बड़ा लगता था. उन्होंने ही अभिनेत्री को मीना नाम दिया था.

 

कॉमेडी एक्टर जगदीप

5/9
कॉमेडी एक्टर जगदीप

बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडी एक्टर जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है. उन्होंने अपने 7 दशक लंबे एक्टिंग करियर में 400 फिल्में कीं. अपनी एक्टिंग से दुनिया को हंसाने वाले जगदीप का बचपन काफी मुश्किलों भरा रहा. भारत-पाक बंटवारे के दौरान हुए दंगों में उनके पिता की मौत हो गई थी. उनकी मां ने अनाथालय में काम करके उनका पालन-पोषण किया.

शाह अब्बास खान

6/9
शाह अब्बास खान

 शाह अब्बास खान ने अपना नाम बदलकर संजय रख लिया.

जकारिया खान

7/9
जकारिया खान

जकारिया खान ने अपना नाम बदलकर जयंत रख लिया. इन्होंने भी कई सुपर हिट फिल्में दी हैं. 

मधुबाला

8/9
मधुबाला

मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां था. इन्होंने राजेश खन्ना के साथ कई हिट फिल्में दी. इनको बॉलीवुड का स्टंट क्वीन कहा जाता था. 

 

अभिनेता दिलीप कुमार

9/9
अभिनेता दिलीप कुमार

अभिनेता दिलीप कुमार का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में एक अवान परिवार में हुआ थाय उनका बचपन का नाम मोहम्मद यूसुफ खान था. एक फिल्म निर्देशक के सुझाव पर उन्होंने अपना नाम दिलीप कुमार रख लिया. जिसके बाद वे बहुत मशहूर हो गए.