फेल हो गए इस्लामिक देश? हमास की टूटी कमर, घर में घुसकर मार रहा इजरायल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1950021

फेल हो गए इस्लामिक देश? हमास की टूटी कमर, घर में घुसकर मार रहा इजरायल

इजरायल और हमास में जंग से तबाही हो रही है. ऐसे में अरब और मुस्लिम देश उससे किनारा करते हुए नजर आ रहे हैं. कोई भी देश गाजा की मदद भी नहीं कर रहा है.

फेल हो गए इस्लामिक देश? हमास की टूटी कमर, घर में घुसकर मार रहा इजरायल

फिलिस्तीनी इलाका गाजा इन दिनों तबाही के कगार पर है. यहां पिछले एक महीने से खूनी जंग जारी है. जंग में 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें बच्चे और औरतें भी शामिल हैं. इजरायल लगातार गाजा पर बम बरसा रहा है. इजरायल यहां पर जमीनी हमले भी कर रहा है. इस दौरान इजरायल पर हमला करने वाला हमास पस्त हो गया है. ऐसे में हमास दुनिया के कई देशों से मदद की अपील कर रहा है. 

अरब देशों ने की निंदा

अरब देशों ने इजरायल से संघर्ष विराम के लिए कहा लेकिन इजरायल ने इसे मानने से साफ इंकार कर दिया है. मुस्लिम देश ईरान, लेबना, तुर्की और सऊदी जैसे देश गाजा पर हमले की निंदा कर रहे हैं. ईरान में बार-बार इजरायल को चेतावनी दे रहा है. कई इस्लामिक देशों ने अपने यहां से इजरायली राजदूतों को निकाल दिया है. लेबनान का संगठन हिजबुल्ला इजरायल के खिलाफ बड़ी तैयारी कर रहा था. जब गाजा पर जुल्म ज्यादा बढ़ गया तो लग रहा था कि इजरायल के खिलाफ सभी मिडिल ईस्ट देश होंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. सभी इस्लामी और मिडिल ईस्ट के देश किनारे हो गए.

अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हस्तक्षेप की अपील

इस्लामिक देशों ने पिछले महीने ही इस्लामिक संगठन ओआईसी की एक बैठक बुलाई थी. सऊदी में हुई इस बैठक में इजरायल को जंग के लिए जिम्मेदार ठहराया था. बैठक में 57 देशों ने हिस्सा लिया था. सभी ने इजरायल के गाजा पर हमले की निंदा की थी. इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से हस्तक्षेप की अपील की थी. सीजफायल की मांग के साथ गाजा में मानवीय मदद की बात कही गई थी. 

हमास को खत्म करने की धमकी

इजरायल ने कहा है कि वह हमास को पूरी तरह से खत्म कर देगा. यहां तक कि अमेरिका ने इजरायल से युद्ध विराम के लिए कहा लेकिन इजरायल नहीं माना. इजरायल का कहना है कि वह कुछ वक्त के लिए जंगबंदी कर सकता है ताकि यहां के आम नागरिक निकल सकें, क्योंकि हमास उन्हें ढाल बना रहा है. 

गाजा में तबाही

फिलिस्तीन की मदद के लिए मुस्लिम देशों ने कई कदम उठाने की बात कही थी. लेकिन इजरायल पर इसका कोई असर नहीं हुआ है. इजरायली सेना लगातार खूंखार होती जा रही है. इजरायल और हमास की जंग अलग ही स्तर पर पहुंच गई है. एक महीने की जंग में अब तक गाजा के 10 हजार लोग मारे गए हैं जबकि 26 हजार लोग जख्मी हुए हैं. मरने वालों में 4237 बच्चे भी शामिल हैं. वहीं इजरायल में 1400 लोग मारे गए हैं.

Trending news