Bangladesh Flood: पश्चिमी बांग्लादेश में बाढ़ का कहर, 13 लोगों की मौत, लाखों लोग हुए बेघर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2397156

Bangladesh Flood: पश्चिमी बांग्लादेश में बाढ़ का कहर, 13 लोगों की मौत, लाखों लोग हुए बेघर

Bangladesh Flood: बांग्लादेश में भारी बाढ़ की करीब 50 लाख लोग बेघर हो गए हैं, जबकि 13 लोगों की मौत हो चुकी है. बाढ़ की वजह से सबसे ज्यादा नुकसान पश्चिमी बांग्लादेश में हुआ है. लाखों लोग बाढ़ में फंसे हुए हैं. 

Bangladesh Flood: पश्चिमी बांग्लादेश में बाढ़ का कहर, 13 लोगों की मौत, लाखों लोग हुए बेघर

Bangladesh Flood: बांग्‍लादेश में बाढ़ का कहर जारी है.पश्चिमी बांग्लादेश के कई हिस्सों में आई भीषण बाढ़ से अब तक 13 लोगों की मौत हो गई है. बाढ़ में सैकड़ों घर जलमग्न हो गए और लाखों लोग क्षेत्र में फंसे हुए हैं, जबकि कई परिवार विस्थापित हो गए हैं.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, आपदा प्रबंधन एवं राहत मंत्रालय के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, देश के कुल 64 जिलों में से 11 जिलेमें बाढ़ के कारण लगभग 44 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और 13 लोगों की मौत हो गई है. उन्होंने बताया कि भारी बारिश और भारत के बॉर्डर पार पहाड़ियों से पानी के तेजी से बहाव की वजह से आई बाढ़ और भूस्खलन से देश के बड़े हिस्से में मकानों, फसलों, सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा है.

सरकार की तरफ से शुक्रवार को जारी एक टेलीविजन फुटेज मे साफ-साफ देखा जा सकता है कि पश्चिमी कोमिला जिले में लोग को अपने घरों में छाती तक बाढ़ के पानी में डूबे हुए हैं. वहीं, हबीगंज जिले में लगातार बारिश के बीच उफनती नदी की तेज धारा बाढ़ वाले घरों से होकर गुजरती देखी जा सकती है.

राहत कार्यों में हो रही परेशानी
आपदा प्रबंधन और राहत अफसरों ने गुरुवार (22 अगस्त) को कहा कि कई इलाकों में सड़क संपर्क टूट गया है, जिससे काफी तादाद में लोग अलग-थलग हो गए हैं, जिसके चलते राहत कार्यों में काफी परेशानी हो रही है. अफसर ने कहा कि लगातार बारिश के पूर्वानुमान से बाढ़ और विस्थापन की चिंता बढ़ गई है.

बांग्लादेश में इस वजह से हर साल बढ़ रहा है बाढ़ का खतरा
विश्व बैंक संस्थान ने इससे पहले  ही बांग्लादेश को लेकर चिंता जाहिर किया था. विश्व बैंक ने साल 2015 में एक विश्लेषण में अनुमान लगाया गया था कि दुनिया के सबसे ज्यादा जलवायु-संवेदनशील देशों में से एक है, बांग्लादेश में 3.5 मिलियन लोगों को हर साल बाढ़ का खतरा है.  वैज्ञानिक ऐसी विनाशकारी घटनाओं के बढ़ने की सबसे बड़ी जह जलवायु परिवर्तन को मानते हैं.

Trending news