Iran President Funeral Ceremony: इब्राहिम रईसी के जनाजे में उमड़ी लाखों की भीड़, कल मशहद में दफनाया जाएगा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2259400

Iran President Funeral Ceremony: इब्राहिम रईसी के जनाजे में उमड़ी लाखों की भीड़, कल मशहद में दफनाया जाएगा

Iran President Funeral Ceremony: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाहियन और दूसरे अधिकारियों के जनाजे की नमाज देश के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामनेई की अगुवाई में आज यानी 22 मई को अदा की गई है. 

Iran President Funeral Ceremony: इब्राहिम रईसी के जनाजे में उमड़ी लाखों की भीड़, कल मशहद में दफनाया जाएगा

Iran President Funeral Ceremony: ईरान में हेलीकॉप्टर क्रैश में मारे गए देश के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन आमिर अब्दुल्लाहियन और दूसरे अधिकारियों के जनाजे की नमाज देश के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामनेई की अगुवाई में आज यानी 22 मई को अदा की गई है. इसके बाद इब्राहिम रईसी के पार्थिव शरीर के साथ राजधानी तेहरान में निकाले गए जुलूस में लाखों लोग शामिल हुए. 

जनाजे में शांत दिखे सुप्रीम लीडर खामनेई
राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और दूसरे के लिए आज यानी 22 मई अदा की गई जनाजे की नमाज में भीड़ 2020 में बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए रिवोल्यूशनरी गार्ड के जनरल कासिम सुलेमानी की जनाजे की नमाज से कम बताई जा रही है. जनाजे की नमाज में शामिल कई लोगों ने कहा कि वे ईरान के दूसरे शहरों से तेहरान आए हैं. सुलेमानी के लिए सार्वजनिक रूप से फफक पड़े सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई भी रईसी समेत दूसरे मृतकों की नमाज जनाजा की अगुवाई करते हुए शांत दिखे. 

खामनेई ने क्या कहा?
खामनेई ने नमाज के दौरान अरबी में कहा, ‘‘हे अल्लाह, हमने उनकी अच्छाई के अलावा कुछ नहीं देखा.’’ इसके फौरन बाद वह चले गए और भीतर मौजूद लोग ताबूतों को छूने के लिए उमड़ पडे. ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर पास में ही खड़े रहे और इस दौरान उन्हें रोते हुए देखा गया. हेलीकॉप्टर क्रैश में रविवार को रईसी, विदेश मंत्री आमिर अब्दुल्लाहियन और 9 लोगों की मौत ईरान के लिए घरेलू और विदेश दोनों ही स्तर पर राजनीतिक रूप से संवेदनशील क्षण है. तेहरान यूनिवर्सिटी में मृतकों के ताबूत रखे गए. ये ताबूत ईरानी ध्वज में लिपटे हुए हैं और ताबूतों पर नेताओं की तस्वीरें लगाई गई है.

हमास का नेता भी हुआ शामिल 
राष्ट्रपति रईसी के ताबूत पर एक काली पगड़ी रखी गई, जो उनके इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद का वंशज होने का संकेतक है. इसके बाद लोग अपने कंधों पर ताबूत लेकर चले और बाहर नारे लगाए, ‘‘अमेरिका की मौत.’’ इसके बाद उन्होंने तेहरान के पुराने इलाके से होकर आजादी या ‘फ्रीडम’ चौक तक जनाजा निकालने के लिए एक ट्रक ट्रेलर में ताबूत रखे. रईसी ने इस चौक पर भाषण दिए थे. इस सभा में ईरान के अर्द्धसैन्य बल रेवोल्यूशनरी गार्ड के टॉप नेता भी शामिल हुए. साथ ही हमास का नेता इस्माइल हानियेह भी शामिल हुआ.

Trending news