लेबनान की मस्जिद में गोलीबारी, 1 की मौत 5 घायल, पहले भी हुए दिल दहला देने वाले हादसे
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1770574

लेबनान की मस्जिद में गोलीबारी, 1 की मौत 5 घायल, पहले भी हुए दिल दहला देने वाले हादसे

Firing in Mosque: लेबनान में एक शख्स ने मस्जिद से निकल रहे लोगों पर बंदूक से हमला कर दिया. इसमें 1 शख्स की मौत हो गई तो वहीं 5 लोग घायल हो गए. 

लेबनान की मस्जिद में गोलीबारी, 1 की मौत 5 घायल, पहले भी हुए दिल दहला देने वाले हादसे

Firing in Mosque: लेबनान की बेका घाटी के बार एलियास शहर में एक मस्जिद से निकल रहे नमाजियों पर शुक्रवार को एक लेबनानी नागरिक ने गोलीबारी कर दी, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए. स्थानीय मीडिया ने ये जानकारी दी है. सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक लेबनानी सेना इलाके में पहुंची और बंदूकधारी पर फायरिंग की, जिसमें वह घायल हो गया. गंभीर हालत में शूटर को अस्पताल ले जाया गया. यह मामला क्यों हुआ इसकी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है.

एक सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक मारा गया व्यक्ति और पांच घायल सभी सीरियाई नागरिक थे. यह शहर कई सीरियाई शरणार्थियों का घर है, जो अपने देश के 12 साल के गृहयुद्ध से भाग गए थे. अक्टूबर साल 2019 में लेबनान की आर्थिक मंदी शुरू होने के बाद से सीरिया विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं. मंदी की वजह देश के शासक वर्ग की तरफ से दशकों से चला आ रहा भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन है. देश के 6 मिलियन लोगों में से तीन-चौथाई गरीबी में रहते हैं.

पहले भी मस्जिद में हुई गोलीबारी

मस्जिद में गोली चलाने का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले 15 मार्ट साल 2019 में न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च मस्जिद गोलीबारी हुई थी. न्यूजीलैंड में मौजूद अल-नूर मस्जिद में एक शख्स ने लोगों के ऊपर गोलीबारी जिसमें 49 लोग मारे गए थे. हादसे में कम से कम 20 लोग घायल भी हुए थे. मस्जिद के बाहर पुलिस को दो कार बम मिली. वक्त रहते इन बमों को फ्यूज कर दिया गया. हमले के बाद पुलिस ने एक औरत समेत 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. जिनमें से एक शख्स को हमले में नहीं शामिल होने पर छोड़ दिया गया था. इस हमले को मौजूदा प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न और कई सरकारों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवादी हमला बताया था.

मस्जिद में हुए हमले के बाद यहां के कई स्कूलों को बंद कर दिया गया. इसके अलावा कई दिनों के लिए देशभर की मस्जिदों को बंद करने का हुक्म जारी हुआ था. कई जगहों पर पुलिस की तैनाती की गई थी. इसके अलावा एयरपोर्ट पर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी.

Trending news