Biggest Hamas Tunnel Video: इजराइल को मिली हमास की सबसे बड़ी सुरंग, 4 KM तक फैला है जाल
Advertisement

Biggest Hamas Tunnel Video: इजराइल को मिली हमास की सबसे बड़ी सुरंग, 4 KM तक फैला है जाल

Israel-Hamas War Update: इजराइल को हमास की सबसे बड़ी सुरंग का पता लगा है. जिसकी वीजियो भी सेना ने जारी की है. यह सुरंग इतनी बड़ी है कि इसमें एक कार भी आसानी से चल सकती है.

Biggest Hamas Tunnel Video: इजराइल को मिली हमास की सबसे बड़ी सुरंग, 4 KM तक फैला है जाल

Israel-Hamas War Update: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है, इस सब के बीच इजराइली इंटेलीजेंस को हमास की एक टनल मिली है. इज़रायली सेना ने रविवार को कहा कि उसने गाजा पट्टी में अब तक की सबसे बड़ी हमास सुरंग का पता लगाया है, जो एक बॉर्डर क्रॉसिंग से करीब 100 मीटर दूर है. इसका आकार इतना बड़ा था कि छोटे वाहन सुरंग के अंदर आसानी से चल सकेंगे. इजराइली सेना ने इसकी वीडियो भी सोशल मीडिया पर साझा की है.

इजराइल को मिली हमास की सुरंग

सेना ने एक बयान में कहा कि इसका रास्ता एक ब्रांच नेटवर्क का हिस्सा है, जो चार किलोमीटर से अधिक तक फैला हुआ है और इरेज़ बॉर्डर पार से 400 मीटर (1,300 फीट) के अंदर आता है. इज़रायली सेना ने कहा कि इसे बनाने में लाखों डॉलर की कीमत लगी थी और इसके निर्माण में कई साल लग गए, इस प्रोजेक्ट का नेतृत्व हमास लीडर याह्या सिनवार के भाई मोहम्मद याह्या ने किया, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने 7 अक्टूबर के हमलों का पूरा प्लान बनाया था.

इस टनल में क्या क्या है?

यह टनल कई छोटी-छोटी टनल्स से जुड़ी हुई है, जिसमें ड्रेनेज सिस्टम, बिजली, वेंटिलेशन, सीवेज और एक कॉन्टैक्ट करने के लिए नेटवर्क के साथ-साथ रेल की भी सुविधा है. इसका फर्श ठोस मिट्टी से बना है, जबकि इसकी दीवारें कंक्रीट से बनी हैं और इसकी एंट्रेंस गेट 1.5 सेंटीमीटर (आधा इंच) मोटी दीवारों वाला एक धातु सिलेंडर का है.

इजराइली आर्मी ने साझा किया वीडियो

इज़रायली सेना के जरिए एक फुटेज जारी किया गया है. सेना का कहना है कि इसे हमास के जरिए फिल्माया गया था. वीडियो में सुरंग के अंदर वाहन दिखाया गया है और इसके साथ ही इस वीडियो में मजदूर काम करते दिखाई दे रहे हैं. इज़रायली सेना ने कहा कि उसे सुरंग में बड़ी तादाद में हथियार रखे हुए मिले हैं, जो किसी हमले में इस्तेमाल के लिए तैयार थे.

19 हजार लोगों की मौत

ज्ञात हो कि 7 अक्टूबर से अभी तक 19 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. इजराइल लगातार गाजा के रेफ्यूजी कैंप्स पर हमले कर रहा है. बीते रोज इजराइल ने नॉर्थ गाजा के जबालिया रेफ्यूजी पर हमला किया था. जिसमें 90 से ज्यादा लोग मारे गए थे और 100 से ज्यादा घायल हुए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक मरने वालों का आंकड़ा ज्यादा हो सकता है, क्योंकि कई दर्जन लोग अभी मलबे के नीचे फंसे हो सकते हैं.

Trending news