Israel lebanon Attack: गाज़ा के बाद इजराइल ने लेबनान पर बरसाए बम; दो की मौत
Advertisement

Israel lebanon Attack: गाज़ा के बाद इजराइल ने लेबनान पर बरसाए बम; दो की मौत

दक्षिणी लेबनान पर इज़रायली हवाई हमले में दो नागरिक मारे गए और अन्य घायल हुए हैं. इज़राइल-लेबनान सीमा पर गोलीबारी से इस क्षेत्र में डर का महौल बन गया है. क्योंकि इज़राइल और हिजबुल्लाह के बीच 2006 में हुआ युद्ध एक महीने तक चला था. इस लड़ाई में हजारों लोगों ने अपनी जानें गवाई थीं.

Israel lebanon Attack: गाज़ा के बाद इजराइल ने लेबनान पर बरसाए बम; दो की मौत

Hezbollah-Israel: हमास इजराइल जंग अब गाजा और इजराइल तक ही सीमित नहीं रही है, बल्कि रीजन में फैलने लगी है. सीरिया, यमन और लेबनन तीनों देशों से इरान समर्थित मिलिटेंट ग्रूप इजराइल के खिलाफ प्रॉक्सी वार लड़ रहे हैं. इजराइल के खिलाफ अब तक सबसे आक्रामक हिजबुल्लाह रहा है. अब इजराइल गाज़ा के साथ-साथ लेबनन के बॉर्डर पर हवाई हमले कर रहा है. दक्षिणी लेबनान में 13 नवंबर को हुए एक इजरायली हमले में कम से कम दो लोग मारे गए हैं, इस हमले ने इस बात की चिंता और बढ़ा दी है कि ये युद्ध गाज़ा से परे फैल सकता है. 

"रॉकेट लांचिग पॉजिशन्स को बनाया निशाना" 
इजराइल आर्मी के मुताबिक उन्होंने उन जगाहों को निशान बनाया है, जिनका इस्तेमाल हिजबुल्लाह इजराइल पर हमले करने के लिए करता है. हलांकि अभी ये पता नहीं लग पाया कि मरने वाले आम नागरिक थे या हिजबुल्लाह के लड़ाके. इसके अलावा इजराइल इलेक्ट्रिक कॉपरेशन ने बताया था, की हिजबुल्लाह की तरफ से फायर हुए रॉकेट से घायल होने के बाद उनके एक कर्मचारी की मौत हो गई है. 

2006 के बाद से सबसे ज्यादा मौतें
इज़राइल-लेबनान सीमा पर गोलीबारी से इस क्षेत्र में डर का महौल बन गया है. क्योंकि इज़राइल और हिजबुल्लाह ने 2006 में एक महीने तक युद्ध लड़ा था. इस लड़ाई में हजारों लोगों ने अपनी जानें गवाई थीं. अब तक लेबनान में 70 से अधिक हिजबुल्लाह लड़ाके और 10 नागरिक मारे गए हैं, और इज़राइल में सात सैनिकों सहित 10 लोग मारे गए हैं. दोनों तरफ से हजारों लोग गोलाबारी के डर से घर छोड़कर भाग गए हैं.. 

"हमलों तेज होंगे"
हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह ने शनिवार को कहा कि लेबनान की तरफ से इजराइल पर हमले होते रहेंगे और वक्त के साथ इनमें सुधार और तेजी लाई जाएगी. इज़राइल ने कहा है कि वह अपने उत्तरी बॉर्डर पर युद्ध नहीं चाहता उसका मकसद गाजा में हमास को उखाड़ फेंकना है. इसके अलावा इलाकें में जंग ना फैले इसलिए अमेरिका ने ईरान को इसमें शामिल होने से रोकने के लिए क्षेत्र में दो नेवी केरियर तैनात किए है.

Trending news